पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

परेशानी सारी ट्रेनें अब भी शुरू नहीं:त्यौहार नजदीक, कोरोना कम, ट्रेनों में भीड़ बढ़ी, पर एक्सप्रेस में लोकल टिकट नहीं

रायगढ़14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रेलवे स्टेशन में जांच की औपचारिकता अब भी जारी। - Dainik Bhaskar
रेलवे स्टेशन में जांच की औपचारिकता अब भी जारी।
  • पैसेंजर ट्रेनों में बैठने को जगह नहीं लेकिन किराया एक्सप्रेस जैसा

जिले के साथ ही राज्य और पड़ोसी राज्यों में कोरोना के मामले कम हुए हैं लेकिन रेल यात्रियों को अभी राहत का इंतजार है। पैसेंजर ट्रेनों में हर महीने यात्री बढ़े हैं, टिकटों की बिक्री में भी उत्तरोत्तर वृद्धि है लेकिन पांच प्रमुख साप्ताहिक ट्रेनें और दो सवारी गाड़ियों शुरू नहीं की गई हैं। रेलवे पैसेंजर ट्रेनों में बढ़ा हुआ किराया वसूल रहा है।

एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में बिना कंफर्म टिकट के यात्रा तो शुरू हो गई है लेकिन जनरल टिकट नहीं दिया जा रहा है। त्योहार नजदीक हैं, यात्री परेशान हो रहे हैं। टिकट से रेवेन्यू बढ़ने की एक वजह यह भी हैं कि रेलवे एक्सप्रेस ट्रेनों का भाड़े के अनुसार ही पैसेंजर ट्रेनों से वसूल रहा है। इससे सीधे तौर पर टिकट के दाम डबल हो गए है, वही एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में रिजर्वेशन लग रहा है, लेकिन सभी ट्रेनें स्पेशल ट्रेनो के नाम पर चल रही है। 40 ट्रेनें शुरु हो गई हैं। दो पैसेंजर के साथ ही पांच एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनें शुरू हो जाएं और जनरल टिकट मिलने लगे तो रेवेन्यू अब कोविड के पहले वाले स्तर पर जा सकता है।

ये प्रमुख ट्रेनें अभी शुरू नहीं
अभी एलटीटी-शालीमार एक्सप्रेस, जबलपुर- संतरागाछी सुपर, एलटीटी- टाटा अंत्योदय, जयपुर-शालीमार एक्सप्रेस नहीं चल रही है। सीनियर स्टेशन मास्टर पीके राउत ने बताया कि विशाखापट्‌टनम से अमृतसर-हीराकुज एक्सप्रेस को 15 सितंबर से और एलटीटी शालीमार भी इसी महीने शुरू हो सकती है हालांकि इसका शेड्यूल जारी नहीं किया, यह दोनों ट्रेनें चलने के बाद पैसेंजरों की संख्या बढ़ेगी और रेवेन्यू बढ़ेगा। अभी 40 ट्रेनें शुरू हो गई हैं। इस महीने झारसुगड़ा- आगरा, हीराकुद के साथ कुछ और ट्रेनें शुरू होंगी ।

दो ट्रेनों को छोड़ सभी सवारी गाड़ियां शुरू
अब त्योहारी सीजन आ रहा है, कोरोना के मामले भी कम हुए हैं। इस वजह ही एक माह में 13 हजार 126 अधिक टिकट बिक गई। इससे 27 लाख 88 हजार 688 रुपए मिले हैं। इसकी एक और वजह यह भी रही कि पिछले एक-डेढ़ माह में पैसेंजर ट्रेनें भी चलनी शुरू हो गई है। इतवारी- टाटा और टाटा-बिलासपुर सवारी गाड़ियों को छोड़ बाकी पैसेंजर ट्रेनें शुरू हो चुकी हैं।

एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल टिकट अब भी नहीं
अभी पैसेंजर ट्रेनों में जनरल टिकट ही दी जा रही है। सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनों में अभी भी रिजर्वेशन टिकट के साथ ही सफर हो रहा है। पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण के पहले सुपरफास्ट ट्रेन और एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल टिकट का प्रावधान था, लेकिन अभी इसकी सुविधा नहीं दी जा रही है।

रेवेन्यू, डिमांड व कोरोना की स्थिति को देखते हुए फैसला
अभी सारी ट्रेनें स्पेशल नोटिफिकेशन पर चल रही हैं। जब तक यह रेगुलर नहीं हो जाती तब तक हम एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में जनरल टिकट या एमसीटी जारी नहीं कर सकते हैं। जो ट्रेनें शुरू नहीं की जा सकी हैं उनका फैसला दूसरे डिवीजन के अफसरों को लेना है ।
-साकेत रंजन, सीपीआरओ, एसईसीआर

खबरें और भी हैं...