पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सफर शुरु:22 से चलेंगी पांच पूजा स्पेशल साप्ताहिक ट्रेनें, बुकिंग शुरु

रायगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रेलवे स्टेशन में रिजर्वेशन टिकट के लिए काउंटर पर खड़े लोग।
  • लंबी दूरी की मेल एक्सप्रेस को प्राथमिकता, संक्रमण का खतरा इसलिए पैसेंजर ट्रेनों के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार

त्योहारों के लिए हावड़ा-पोरबंदर, बिलासपुर-पटना, पुरी-एलटीटी समेत कुल पांच पूजा स्पेशल ट्रेनों को रेलवे ने मंजूरी दी है। स्पेशल ट्रेनें 22 से शुरू होंगी और छठ पूजा तक चलेंगी। टिकटों की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते यात्री कम आ रहे हैं। रायगढ़ स्टेशन में अभी सिर्फ जनशताब्दी एक्सप्रेस की टिकट ही सबसे ज्यादा बुकिंग हो रही है। बिलासपुर डिवीजन के रायगढ़ के पीआरएस काउंटर से सामान्य दिनों में रोजाना औसत 12 हजार टिकटों की बुकिंग से 4 लाख रुपए की आय होती थी, जो अब घट 310 टिकटों पर 65 हजार से 70 हजार रुपए रह गई है। नई ट्रेनों के मिलने से कमर्शियल इंस्पेक्टर टिकट सेलिंग में बढ़ोतरी का अनुमान लगा रहे हैं, लेकिन कोविड के संक्रमण के डर से यात्रियों की संख्या कम है। अफसरों के अनुसार रेलवे अभी सिर्फ लंबी दूरी की ट्रेनों को ही प्राथमिकता दे रहा है। अभी भी कोरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ है। इसलिए रूट पर रोजाना रेल यात्रा करने वालों को पैसेंजर ट्रेनों के लिए और इंतजार करना पड़ेगा।

इन दो ट्रेनों को नहीं मिला ठहराव
रेलवे ने इसके अलावा रूट से हैदराबाद रक्सौल और संतरागाछी पुणे भी पूजा स्पेशल साप्ताहिक एक्सप्रेस के लिए रूप में शुरू किया है, लेकिन इन दोनों ट्रेनों का स्टापेज रायगढ़ स्टेशन को नहीं मिला है। यह ट्रेनें सीधे बिलासपुर के बाद झारसुगुड़ा स्टेशन पर रुकेंगी।

रेलवे ने यात्रियों को 1.16 करोड़ रुपए रिफंड किए
कोरोना संक्रमण के कारण 22 मार्च से रूट पर दोनों तरफ की ट्रेनों का परिचालन ठप पड़ गया है। इस बीच रेल यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग कराने वाले 12 हजार यात्रियों को रेलवे ने 70 लाख रुपए रिफंड किया है। इसी तरह खरसिया में 28 सौ यात्रियों को 25 लाख रुपए और शक्ति स्टेशन के 22 सौ यात्रियों को 18 लाख रुपए रिफंड किया गया है।

यात्री कम इसलिए कुछ ट्रेनों को स्टॉपेज नहीं
कोविड संक्रमण के बीच रेलवे ने दरभंगा हैदराबाद सुपरफास्ट एक्सप्रेस को मंजूरी दी थी, लेकिन इसका ठहराव रायगढ़ को नहीं दिया गया है। इस पर जेडयूआरसीसी के पूर्व सदस्य गोपाल अग्रवाल ने रेलवे को पत्र लिखकर ठहराव की मांग की थी, लेकिन रेलवे ने टिकट कम बिकने की वजह से स्टॉपेज नहीं दिए जाने की बात कही।

ये ट्रेनें चलेंगी

  • 22 अक्टूबर से भुवनेश्वर–लोकमान्य तिलक टर्मिनल से भुवनेश्वर पूजा स्पेशल ट्रेन
  • 20 अक्टूबर से पुरी–लोकमान्य तिलक टर्मिनल-पूरी पूजा स्पेशल ट्रेन
  • 23 अक्टूबर से बिलासपुर–पटना–बिलासपुर साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन
  • 21 अक्टूबर से पोरबंदर–हावड़ा–पोरबंदर पूजा स्पेशल ट्रेन
  • 25 अक्टूबर से ओखा–हावड़ा–ओखा साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें