पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खतरा बढ़ा:जेपीएल के क्वारेंटाइन सेंटर से दो घरघोड़ा के परिवार में चौथा मरीज

रायगढ़एक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में शनिवार को तीन कोरोना संक्रमित मिले, कुल 219 मरीज, एक्टिव केस अब 38
Advertisement
Advertisement

शनिवार शाम जिले में तीन कोरोना मरीज मिले। इनमें दो तमनार जिंदल पावर प्लांट के क्वारेंटाइन सेंटर से मिले हैं। वहीं एक संक्रमित घरघोड़ा से मिला है। तीनों मरीजों की कोविड-19 अस्पताल में शिफ्ट करने के बाद उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है। जिले में अब कोरोना के कुल 219 मरीज हो गए हैं। हालांकि अब एक्टिव केस सिर्फ 38 है। दो की मौत भी हो चुकी है। जिंदल पावर प्लांट में काम करने के लिए बिहार और यूपी से आए दो कर्मचारियों को कंपनी के क्वारेंटाइन सेंटर में ही रखा गया था। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक ये दोनों लोग ना तो प्लांट में गए और ना ही इनका किसी से संपर्क हुआ है। इससे पहले नवदुर्गा फ्यूल्स और चौरसिया प्लांट्स में कोरोना संक्रमित मजदूर मिल चुके हैं। औद्योगिक जिले में बड़ी संख्या में कामगार बाहर से आते हैं। अधिकांश लोग यूपी, बिहार, झारखंड और ओडिशा से आते हैं। ये सभी राज्य कोरोना संक्रमण वाले क्षेत्र हैं। ऐसे में जिला प्रशासन लगातार मॉनिटरिंग करा रहा है ताकि बाहर से आने वालों की टेस्टिंग हो, उन्हें क्वारेंटाइन किया जाए और वे लोगों के संपर्क में ना आएं। उद्योग संगठन और संचालकों को भी सावधानी बरतनी होगी।

जुलाई में मिले 92 मरीज, महीनेभर में 43% मरीज बढ़े, डॉक्टर बोले: अगस्त में भी खतरा
18 मई से 30 जून तक जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 121 थी। जुलाई में ही 92 मरीज मिले हैं और आंकड़ा 216 (31 जुलाई तक) तक जा पहुंचा है। यानि एक महीने में 43 प्रतिशत मरीज बढ़े। 18 मई को जिले में पहला मरीज मिलने के बाद से तेजी से सैंपलिंग कराने का काम शुरू किया गया। तीन माह में अब तक 18853 लोगों की आरटीपीसीआर जांच कराई जा चुकी है।

धरमजयगढ़ के क्वारेंटाइन सेंटर मंगलभवन बने कंटेनमेंट जोन
जिला मुख्यालय रेड जोन में है। इसके साथ ही जिले के सारंगढ़ में लॉकडाउन है। लगातार मिल रहे मरीजों से स्वास्थ्य विभाग और पुलिस की चुनौती बढ़ गई है। नगर पंचायत धरमजयगढ़ के क्वारेंटाइन सेंटर मंगलभवन में एक व्यक्ति के कोरोना वायरस संक्रमित मिला है। जिसके बाद कलेक्टर भीम सिंह ने क्वारेंटाइन सेंटर मंगलभवन परिसर से 50 मीटर की परिधि तक को कंटेनमेंट जोन तथा नगर पंचायत धरमजयगढ़ को बफर जोन घोषित किया है। कंटेनमेंट जोन में आवश्यक कार्रवाई के लिए एसडीएम नंदकुमार चौबे और एसडीओपी सुशील नायक को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।

रैपिड टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आई थी
घरघोड़ा का एक युवक भी शनिवार को कोरोना संक्रमित पाया गया। 24 जुलाई को इसके परिजन पुणे से लौटकर होम क्वारेंटाइन में थे। संपर्क में आए युवक की रैपिड जांच कराई गई थी लेकिन रिपोर्ट निगेटिव थी। परिवार में तीन संक्रमित होने के कारण संदेह के आधार पर इसकी आरटीपीसीआर जांच कराई गई तो युवक भी संक्रमित पाया गया।
राहत: फिर शुरू हुई आरटीपीसीआर जांच
बुधवार से कोविड की आरटीपीसीआर की जांच नहीं हो पा रही थी, सैंपल रखने के लिए टिप की जरूरत पड़ती है। वह टिप प्रदेश में कही भी नहीं मिलने की वजह से सैंपल की जांच नहीं हो पा रही थी। इसके बाद उसे दूसरे राज्य से टिप को मंगवाई गई और शुक्रवार शाम से कोविड की सैंपल की जांच आरटीपीसीआर माध्यम से फिर से शुरू कर दी गई। शनिवार को एक दिन में 700 सैंपलों की जांच की गई है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज रिश्तेदारों या पड़ोसियों के साथ किसी गंभीर विषय पर चर्चा होगी। आपके द्वारा रखा गया मजबूत पक्ष आपके मान-सम्मान में वृद्धि करेगा। कहीं फंसा हुआ पैसा भी आज मिलने की संभावना है। इसलिए उसे वसूल...

और पढ़ें

Advertisement