पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

खुशखबर:18+ को आज से 6 सेंटरों में वैक्सीन, वैन से मोहल्लों में जाकर लगाएंगे टीका

रायगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जिला पंचायत के सामने जतन केंद्र में वैक्सीन लगवाने पहुंचे लोग। - Dainik Bhaskar
जिला पंचायत के सामने जतन केंद्र में वैक्सीन लगवाने पहुंचे लोग।
  • गरीबी रेखा से नीचे, ऊपर और अति गरीब वर्ग से 33-33 फीसदी लोग लगवा सकेंगे वैक्सीन

जिले के लोगों को बड़ी राहत मिल रही है। शनिवार से 18 से 44 साल के लोगों का वैक्सीनेशन फिर शुरू किया जाएगा। इसमें अन्त्योदय, बीपीएल और एपीएल वर्ग से 33-33% लोग टीका लगवा सकेंगे। सेंटर में जितनी वैक्सीन होगी इसमें कैटेगरी के हिसाब से ग्रुप बनाकर लगाई जाएगी।

इसके लिए शहर में 6 सेंटर बनाए गए हैं, वहीं चुने हुए मोहल्लों मोबाइल वैन भी घुमेगी। शनिवार को सरगुजा से 3 हजार कोविशील्ड वैक्सीन मिलेगी। साढ़े तीन लाख वैक्सीन राज्य को मिल रही है, इसके बाद जिले को और भी डोज मिलेगी। 1 मई से 18+ लोगों को टीका लगाना शुरू किया गया था लेकिन हाईकोर्ट द्वारा सिर्फ अंत्योदय को टीका लगाने पर रोक के बाद इसे स्थगित किया गया था।

बीपीएल और अंत्योदय राशनकार्ड लेकर जाएंगे
सेंटर पर टीका लगाने के पहले ऑफलाइन मोड में एंट्री करानी होगी। बीपीएल और अंत्योदय परिवार के लोगों को राशन कार्ड और एपीएल परिवार के लोगों को आधार, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे मान्य दस्तावेज लेकर जाना होगा। उन्हें राशन कार्ड दिखाने की जरूरत नहीं होगी।

100 डोज रहे तो 3 वर्ग के लोगों को 33-33 लगेंगे
सीएमएचओ डॉ एसएन केशरी ने बताया कि किसी सेंटर में वैक्सीन की 100 डोज होगी तो उसे अंत्योदय, बीपीएल और एपीएल वर्ग के लोगों में बांटा जाएगा। यानि तीन वर्गों को समान संख्या में टीका लगेगा। सेंटर के कर्मचारी ऑफलाइन मोड में नाम और राशन कार्ड का डिटेल, अन्य जानकारी दर्ज करेंगे और टीका लगाया जाएगा। जिले में अभी शहर के अलावा हर ब्लॉक में तीन-तीन सेंटर बनाए गए हैं। यहां वैक्सीन लगाई जाएगी।

18+ अंत्योदय, बीपीएल व एपीएल के लिए ये सेंटर
भूपदेव स्कूल, सिंधु भवन, मांगलिक भवन कबीर चौक, ललित पाठशाला जूट मिल, पैलेस रोड स्थित पुत्री शाला, सत्तीगुड़ी चौक स्थित इंदिरा बालक स्कूल सेंटर में वैक्सीन लगाई जाएगी। मोबाइल यूनिट में छातामुड़ा स्कूल, अमलीभौना स्थित काली मंदिर, प्राइमरी स्कूल उर्दना में वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन सेंटर में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक टीका लगाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...