पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विश्व आदिवासी दिवस:आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा के लिए काम कर रही सरकार: मंत्री उमेश

रायगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर खरसिया विकासखंड के बरगढ़ खोला स्थित फरकानारा से वन अधिकार पत्र वितरण का शुभारंभ उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने किया। कार्यक्रम की शुरुआत के पूर्व उन्होंने डोमनारा में स्थापित शहीद वीर नारायण सिंह की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित किया। कार्यक्रम में धारा 3 (1) के तहत 32 सामुदायिक वन अधिकार पत्र संबंधित ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों को सौंपे गए। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य संतोषी राठिया, जनपद अध्यक्ष महेतर राम उरांव, उपाध्यक्ष कन्हैया पटेल, जनपद सदस्य ईश्वरी राठिया व गौतम राठिया, सहित अन्य अधिकार व जनप्रतिनिधि शामिल रहे। मंत्री पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में वन्य क्षेत्रों में निवासरत आदिवासी समुदाय के जल, जंगल, जमीन के अधिकारों की रक्षा के लिए निरंतर कार्य कर रही है। जमीन का अधिकार मिलने से हितग्राही के द्वारा पीढिय़ों से काबिज भूमि उसके नाम से शासकीय दस्तावेजों में दर्ज हो जाएगी जिससे वह सरकारी योजनाओं से सीधे जुड़कर उसका लाभ ले सकेगा।

वीडियो काॅन्फ्रेसिंग से मुख्यमंत्री ने ली बैठक
वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विश्व आदिवासी दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्य सरकार आदिवासी क्षेत्रों के आर्थिक विकास और आदिवासी वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं से आदिवासियों के जीवन में बहुत बदलाव आ रहा है। उन्होंने आदिवासी समाज के लोगों में आ रही सकारात्मक परिवर्तन तथा उनके आर्थिक विकास पर खुशी व्यक्त किया। कलेक्टर भीम सिंह ने कलेक्टोरेट के सीजी स्वान कक्ष से विडियो कान्फ्रेंसिंग के द्वारा विश्व आदिवासी दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में भाग लिया। एडीएम राजेन्द्र कटारा, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त जितेन्द्र कुमार गुप्ता भी उपस्थित रहे। कलेक्टर ने बताया कि जिले में वन क्षेत्रों में वर्षों से निवास करने वाले वनवासियों को 4 हजार 578 वन अधिकार पत्रों के वितरण का कार्य जिले के सभी विकासखंडों में आज से प्रारंभ हो गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें