पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:सीएसआर के 2.5 करोड़ से बन रहा है हेल्थ सेंटर: कलेक्टर

रायगढ़8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एनटीपीसी प्रबंधन व प्रभावित गांवों के जनप्रतिनिधियों की कलेक्टोरेट में हुई बैठक, विकास कार्यों व रोजगार का भरोसा दिया

बुधवार को कलेक्टर भीम सिंह की अध्यक्षता में एनटीपीसी लारा प्रबंधन व विस्थापित गांव के जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों की बैठक आयोजित हुई। कलेक्टर ने ग्रामीणों की मांग पर चर्चा की और उसके निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बताया कि शिक्षा, स्वास्थ्य व सुपोषण की दिशा में व्यापक स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं। प्रभावित गांवों में विशेष रूप से स्मार्ट क्लास, स्कूलों में फर्नीचर, आदर्श आंगनबाड़ी भवन, धान खरीदी केंद्र बनाने उसमें टीवी व आरओ की सुविधा देने जैसे कार्य किए जा रहे हैं। 2.5 करोड़ की लागत से पुसौर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तैयार हो रहा है। उन्होंने सरपंचों से उनके क्षेत्र में सड़क सुधार के साथ अन्य कार्यों की प्राथमिकता के आधार पर सूची तैयार कर जमा करने के निर्देश दिए। बैठक में ग्रामीणों की निस्तार के लिए भूमि का सीमांकन फरवरी तक पूरा करने के निर्देश दिए। ग्रामवासियों ने कुछ लोगों को मुआवजा नहीं मिलने की बात रखी। कलेक्टर ने एसडीएम से गैर विवादित मुआवजा प्रकरणों में भुगतान कराने के लिए कहा। बैठक में विधायक प्रकाश नायक, प्रशासनिक अफसर और एनटीपीसी लारा के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

ग्रामीणों को भी मिलेगा काम
ग्रामीणों ने प्लांट से जुड़े नान स्पेशलाइज्ड श्रेणी के सिविल व मेंटनेंस कार्य स्थानीय प्रभावितों को देने की मांग की। कलेक्टर ने एनटीपीसी प्रबंधन को कहा कि इसके लिए एक संयुक्त समिति गठित की जाएगी जो कार्यों को आकलन करेगी। जिसके आधार पर स्थानीय पीएपी वेंडरी को रोटेशन में यह कार्य दिए जाएंगे। जिससे सभी को रोजगार मिलता रहे। उन्होंने एनटीपीसी प्रबंधन को साफ तौर पर कहा कि जो कार्य स्थानीय व्यक्तियों द्वारा किए जा सकते है, वे इन ग्रामवासियों को ही मिले।

ग्रामीणों को मिलेगा पेयजल, चौड़ी सड़क
कलेक्टर सिंह ने प्रभावित क्षेत्रों में संयंत्र के भारी वाहनों के आवाजाही से जिन सड़कों की स्थिति जर्जर हो चुकी है उसे तत्काल सुधारने तथा आवश्यकतानुसार चौड़ीकरण के निर्देश एनटीपीसी प्रबंधन को दिए। ग्रामीणों ने बताया कि प्रभावित ग्रामों में पेयजल के लिए टंकी का निर्माण व कनेक्शन के लिए पाइप की फिटिंग कर ली गई है लेकिन पेयजल की आपूर्ति अभी तक शुरू नहीं हुई है। इस पर कलेक्टर ने अगले 15 दिनों में पानी की आपूर्ति प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

पदों के लिए जरूरी योग्यता रखने वाले बाकी युवाओं को भी जल्द मिलेगी नौकरी
एनटीपीसी लारा के प्रभावित भू-विस्थापित परिवार के योग्यताधारी सदस्यों के रोजगार के संबंध में बैठक की गई। कलेक्टर ने बताया, एनटीपीसी द्वारा प्रथम चरण में भू-विस्थापित परिवार के 79 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। 6 लोगों को नौकरी मिली। शेष 73 पदों पर भर्ती के लिए प्रभावित परिवार के नामांकन संबंधी तकनीकी दिक्कतों के चलते जो आवेदक अपात्र हो गए थे। जो व्यक्ति जारी वेकेंसी के आधार पर योग्यता रखते हैं उनके लिए भर्ती प्रक्रिया में सम्मिलित होना संभव हो पाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser