पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम अपडेट:धूप और बारिश से उमस बढ़ी, तापमान घटा, गर्मी नहीं

रायगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शुक्रवार रात को हुई जिले में मूसलाधार बारिश, आठ सालों में इस बार जून का तापमान सबसे कम

शुक्रवार को दिनभर धूप और हल्के बादल रहे, रात को 8 बजे तेज बारिश होने लगी। दिन में मौसम के बदलते मिजाज के कारण उमस बढ़ी है। तापमान भले 30 डिग्री से कम है लेकिन 60 प्रतिशत से अधिक उमस होने के कारण लोगों को गर्मी से राहत नहीं है। पिछले आठ सालों में इस बार जून का तापमान सबसे कम है।

जिले में मानसून के आगमन के बाद से रुक-रुककर बारिश हो रही है। अभी तक झड़ी नहीं लगी है लेकिन कभी दोपहर तो कभी रात को डेढ़ दो घंटे की बारिश से तापमान कम हुआ है वहीं ग्रामीण इलाकों में खेती की तैयारी में लगे किसानों को राहत मिली है। शहर में शाम से ही बदली छाई थी। रात लगभग 8.30 बजे एक घंटे तक तेज बारिश हुई। इसके बाद देर रात तक बूंदाबांदी होती रही। लगातार बारिश से शहर के भीतर सड़कों पर पानी जमा होने से परेशानी बढ़ी है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया गया लेकिन रात को न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहा। तापमान में कमी से राहत जरूर मिली है लेकिन बारिश के बाद धूप और बदली छाए रहने से उमस बढ़ी है। उमस के कारण कूलर से लोगों को राहत नहीं मिल रही है। गर्मी के मुकाबले एसी का इस्तेमाल इन दिनों ज्यादा हो रहा है।

मानसून इसलिए सक्रिय
चक्रवाती घेरा गंगेटिक पश्चिम बंगाल और उसके आसपास में बना हुआ है। इससे एक निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बिहार और उससे लगे दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश के ऊपर बना है। ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा मध्य ट्रोपोस्फेरिक लेवल तक स्थित है। द्रोणिका पश्चिम राजस्थान से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक दक्षिण हरियाणा, निम्न दाब का केंद्र, झारखंड और गंगेटिक पश्चिम बंगाल होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।

किसान इन दवाओं से कर सकते हैं बीजों का उपचार

  • उर्द मूंग मूंगफल्ली, थीरम 3 ग्राम मात्रा एक किलो बीज के हिसाब से छिड़काव करें।
  • हल्दी, अदरक मेटालेक्सी, मैकों जेल सवा ग्राम मात्रा एक लीटर पानी में कंद को डुबाना है।
  • धान के लिए ट्राईसेक्लाजोल रसायन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • फंगीसाइड, इनसेफ्टीसाइट, बायोसाइड इस तरह से चरण बद्ध तरीका अपनाएं।
  • पानी की व्यवस्था है तो नर्सरी (थरहा) तैयार करें।
खबरें और भी हैं...