नहीं बदलेगा नाम, अंग्रेजी और हिन्दी मीडियम की लगेंगी क्लास:बैठक में कलेक्टर बोले- नाम नटवर स्कूल रहेगा, स्वामी आत्मानंद सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल करेगा संचालन

रायगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

किरोडीमल नटवर हायर सेकंडरी स्कूल का नाम नहीं बदला जाएगा। स्वामी आत्मानंद सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल संचालन करने वाली संस्था होगी और यहां अंग्रेजी और हिंदी मीडियम की पढ़ाई होती रहेगी। नाम बदले जाने की चर्चा के बाद सर्वदलीय मंच के लोग स्कूल का नाम यथावत रखने पर अड़े थे। कलेक्टर भीम सिंह ने मंगलवा की शाम बैठक में इस विवाद का पटाक्षेप किया। लगभग तीन घंटे चली बैठक में एडीएम, एसडीएम और डीईओ भी थे।

नटवर स्कूल भवन के एक हिस्से में हिंदी मीडियम स्कूल चल रहा है। दूसरे हिस्से को सुधार और साज-सज्जा कर इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू किया गया। स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल सरकार की बड़ी योजना है। इसके तहत अंग्रेजी माध्यम की निशुल्क शिक्षा देने की मंशा से प्रदेश के सभी जिलों में स्कूल शुरू किए गए हैं। दो दिन पहले भवन के ऊपर स्वामी आत्मानंद सरकारी इंग्लिश मीडियम का बोर्ड लगा सर्वदलीय मंच के लोग इसके विरोध में उतरे। राजपरिवार के देवेंद्र सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता राधेश्याम शर्मा, सुरेंद्र पांडेय, लक्ष्मी दुबे, जयंत बहिदार समेत अलग-अलग संगठन के लोगों ने मिलकर ज्ञापन सौंपा। इस संबंध में मंगलवार दोपहर बैठक बुलाई गई।

बैठक में पहले एसडीएम युगल किशोर उर्वशा और शिक्षा अधिकारी आरपी आदित्य थे। सर्वदलीय मंच के लोगों ने मांग की, कहा कि स्कूल का नाम सिर्फ नटवर स्कूल ही हो, अफसर इसके लिए तैयार नहीं हुए तो मंच के लोगों से एसडीएम की नोकझोंक हुई। पार्षद और उपनेता प्रतिपक्ष सीनू राव ने बैठक के बीच निकल कर चक्रधरनगर थाने में एसडीएम उर्वशा के खिलाफ शिकायत दी। उन्होंने कहा, एसडीएम ने उन्हें अपमानित किया और अंदर कराने की धमकी दी। सार्वजनिक रूप से उनकी बेइज्जती की। बैठक में जब एसडीएम और जिला शिक्षा से बात नहीं बनी तो शाम 7 बजे कलेक्टर भीम सिंह ने सर्वदलीय मंच के लोगों को बुलाया और चर्चा की। कलेक्टर ने कहा कि स्कूल अपने पुराने नाम से ही जाना जाएगा, इसके साथ ही विवाद का पटाक्षेप हो गया।

आत्मानंद स्कूल के तहत क्लास लगती रहेगी
कलेक्टर भीम सिंह ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि जनभावनाओं को देखते हुए नाम पुराना ही रहेगा। रायपुर में भी एक-दो स्कूलों में ऐसी व्यवस्था है। इंग्लिश मीडियम क्लासेज का संचालन स्वामी आत्मानंद स्कूल योजना के तहत किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...