पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raigarh
  • In The Village, Looted Trucks On Bikes And Highways, Illegally Excavated Coal Under The Cover Of Politics, Now Jailed On Charges Of Raping A Minor

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कुख्यात बदमाश पकड़ में:गांव में बाइक और हाइवे पर लूटे ट्रक, राजनीति की आड़ में कोयले का अवैध उत्खनन किया, अब नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में जेल

रायगढ़7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजनीतिक कार्यक्रम में अमृत (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
राजनीतिक कार्यक्रम में अमृत (फाइल फोटो)
  • 2008 में धरमजयगढ़ विधानसभा सीट से और 2019 में रायगढ़ सीट पर लोकसभा का चुनाव निर्दलीय लड़ चुका है अमृत

25 साल से धरमजयगढ़-पत्थलगांव में आतंक का पर्याय और फिर कंधे पर राजनीति का गमछा डालकर सफेदपोश बना अमृत तिर्की अब नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में जेल गया है। पुलिस उसके आपराधिक रिकॉर्ड इकट्‌ठा कर रही है। अमृत पर वर्ष 1998 से पत्थलगांव और धरमजयगढ़ थाने में दर्जनभर अपराध दर्ज हो चुके हैं।

अब राजनीति की ओट
दुष्कर्म से पहले कई दिनों से अमृत तिर्की पर कोई बड़ा मामला दर्ज नहीं हुआ है। कांग्रेस से जुड़कर अमृत धरमजयगढ़ जनपद पंचायत की पिछली बॉडी में उपाध्यक्ष रहा। कांग्रेस में भी वह शांति से नहीं बैठता, 2019 में जब पार्टी ने विधायक लालजीत राठिया को लोकसभा चुनाव में रायगढ़ संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया तो अमृत ने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) से निर्दलीय चुनाव लड़ा। इससे पहले वह विधानसभा में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में पर्चा भर चुका है। उसकी गुंडागर्दी के कारण इलाके के बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टी के नेता डरते हैं।

रायगढ़ के कोल माफिया के जरिए खपाता था चोरी का कोयला
तेजपुर इलाके में श्रेष्ठ स्तर का कोयला है। अमृत तिर्की अपने गुर्गों के साथ 15 साल तक अवैध उत्खनन करता रहा। वन और खनिज विभाग के अफसर या कर्मचारी के पहुंचने पर उन्हें धमकी देता था। उसकी दहशत ऐसी थी कि कोई पुलिस में शिकायत करने से डरता था । 2005 से 2015 तक अमृत आसपास के जंगलों से कोयला खोदकर रायगढ़ और घरघोड़ा के कोयला माफिया के जरिए जिले के उद्योगों में खपाता था। अमृत ने अपराध की शुरुआत पत्थलगांव और धरमजयगढ़ के बीच हाइवे पर ट्रक लूटने से की। इसके साथ ही यह ग्रामीण इलाकों में बाइक लूटना, चोरी जैसे अपराध कर चुका है।

मजिस्ट्रेट के सामने दिए गए बयान से पुलिस के हाथ-पांव फूले
इस मामले में धरमजयगढ़ और रैरूमा चौकी पुलिस के तत्कालीन अफसर और कर्मचारियों की लापरवाही भी सामने आई है। वारदात की जगह तेजपुर की थी इसलिए कापू पुलिस को भी शून्य में मामला दर्ज कर धरमजयगढ़ थाने भेजा जाना था। दुष्कर्म और पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज होने के बाद जब किशोरी का मजिस्ट्रेट के सामने बयान हुआ तो उसने बताया कि दुष्कर्म दो युवकों ने नहीं बल्कि अमृत तिर्की ने किया है। इससे स्थानीय पुलिस अफसरों के हाथ-पांव फूल गए। एसपी संतोष सिंह को जैसे ही इस बात का पता चला उन्होंने तुरंत धरमजयगढ़ और कापू पुलिस को फटकार लगाई और अमृत तिर्की के खिलाफ अपराध दर्ज कर उसे तुरंत गिरफ्तार करने के लिए कहा।

छोटे-बड़े अपराध

  • 1998 में पत्थलगांव थाने में ट्रक कटिंग
  • 1998 धरमजयगढ़ में ट्रक से डकैती
  • 2000 में पत्थलगांव में मोटरसाइकिल लूट, बाइक चोरी, बागबहार में लूट
  • 2006 में लूट और डकैती, जंगल से कोयला चोरी के अलावा चोरी और डकैती के मामले दर्ज हैं ।

14 साल की किशोरी से 8 महीने तक दुष्कर्म
हाथरस, बलरामपुर, मध्यप्रदेश और राजस्थान में हुए दुष्कर्म के मामलों की गूंज पूरे देश में है। जिले की कापू पुलिस ने जिस कांग्रेसी नेता अमृत तिर्की को गिरफ्तार किया है वह 14 साल की किशोरी के साथ आठ महीने से लगातार दुष्कर्म कर रहा था। तेजपुर में अमृत नाबालिग से दुष्कर्म करता रहा और उसे लगा कि किशोरी या उसके परिजन पुलिस की शरण में जा सकते हैं तो उसने डराकर उसे कापू कदमढोड़ी में रहने वाले एक रिश्तेदार के घर भेज दिया। अमृत के धमकाने पर किशोरी के परिजन ने दो युवकों पर दुष्कर्म का मामला दर्ज करा दिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें