पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीबीएसई के 12वीं बोर्ड का रिजल्ट:97.6% अंक पाकर साइंस में जाह्नवी टॉप पर, 97.4% मार्क्स के साथ पलक व काॅमर्स में वैभव को दूसरा स्थान

रायगढ़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जाह्नवी - 97.6% - Dainik Bhaskar
जाह्नवी - 97.6%
  • टॉपर्स के फार्मूले...स्टडी के साथ इंटरटेनमेंट भी जरूरी, ओपी जिंदल स्कूल, सेंट्रल, नवोदय भूपदेवपुर के स्टूडेंट्स ने लहराया परचम
  • कोरोना के बीच बच्चों की सफलता ने बिखेरी खुशी

सीबीएसई ने सोमवार को 12वीं बोर्ड के रिजल्ट घोषित किए। 12वीं में ओपी जिंदल स्कूल की साइंस की स्टूडेंट्स जाह्नवी पांडेय 97.6 प्रतिशत अंक लाकर जिले में अव्वल रही हैं। बारहवीं बोर्ड की परीक्षा पूरी नहीं हो सकी थी इसलिए इस बार सीबीएसई ने मेरिट या टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं की है। 
कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन हो गया था, अंतिम समय में कोर्ट के निर्देश पर स्टूडेंट्स को जनरल प्रमोशन देकर रिजल्ट की घोषणा की गई है। जानकारी के मुताबिक जिले के पांच टॉप स्टूडेंट्स ओपीजे स्कूल के हैं। केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय के स्टूडेंट्स का प्रदर्शन भी अच्छा रहा है। 
न मूवी और पार्टी छोड़ी, ना ही दोस्तों के साथ मस्ती, नॉवेल्स भी खूब पढ़े 
फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और बायोलॉजी की स्टूडेंट जाह्नवी पांडेय ने टॉप करने के साथ ही केमिस्ट्री में 100 अंक हासिल किए हैं। इससे पहले 10वीं में भी जाह्नवी ने 97.5 फीसदी अंक लाकर टॉप किया था। वह भविष्य में रिसर्च स्कॉलर और प्रोफेसर बनना चाहती हैं। फिलहाल नीट और जेईई मेंस की भी तैयारी कर रही हैं। जाह्नवी की मां डॉ. मोनिका त्रिपाठी स्कूल में ही डॉक्टर हैं। जाह्नवी बताती हैं कि बारहवीं में पढ़ाई और परीक्षा के दौरान उनका पूरा फोकस सेल्फ स्टडी पर रहा। कुछ विषयों मंे डाउट क्लियर करने के लिए उन्होंने ट्यूशन भी की। जाह्नवी सिर्फ पढ़ाई ही नहीं करती हैं, खाली समय में ड्राइंग और खेलकर रिलेक्स होती हंै। उन्हें कहानियां और उपन्यास पढ़ने का भी शौक है।

नेशनल लेवल पर शतरंज खेल चुके हैं संकल्प, आईआईएम जाना चाहते हैं

कोतरा रोड निवासी स्टूडेंट संकल्प अग्रवाल कॉमर्स में 97 प्रतिशत अंक लाकर तीसरे नंबर पर हैं। सबसे ज्यादा अंक एकाउंट्स, इकोनॉमिक्स और बिजनेस स्टडी में मिले हैं। अब आईआईएम से एमबीए करना चाहते हैं। उससे पहले कोलकाता के सेंट जेवियर्स से बीकॉम करना चाहते हैं। संकल्प ने बताया कि वे पढ़ाई के साथ शतरंज भी खेलते हैं और नेशनल लेवल पर भी स्कूल का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। संकल्प में खास बात यह है कि वह टिपिकल पढ़ाकू स्टूडेंट्स जैसे नहीं हैं। घर में पढ़ाई के वक्त एकाग्र रहते हैं। क्रशर और स्टील कारोबारी पिता गोपाल कृष्ण अग्रवाल के साथ कारोबार में हाथ भी बंटाते हैं। संकल्प की मां नीलम गृहिणी हैं और घर में संकल्प की मेंटर हैं, वे उनका हौसला बढ़ाती रहती हैं। 

पढ़ाई के बीच ब्रेक में गाने सुनते हैं वैभव

ओपीजे स्कूल में कॉमर्स के स्टूडेंट वैभव अग्रवाल ने कॉमर्स और मैथ्स में 97.4 प्रतिशत अंक हासिल कर कॉमर्स में पहला और जिले में दूसरे स्थान हासिल किया है। खरसिया के रहने वाले वैभव के पिता अशोक अग्रवाल राइस मिलर और ट्रांसपोर्ट व्यवसायी और मां बिंदिया गृहिणी हैं। वैभव कोलकाता के जेवियर कॉलेज से ग्रेजुएशन कर सीए बनना चाहते हैं। वैभव कहते हैं, सेल्फ स्टडी के साथ ही एकाउंटेंसी के लिए ट्यूशन लिया। मोबाइल फोन नहीं लिया बल्कि जरूरत पड़ने पर मम्मी के मोबाइल फोन से काम चलाया। वैभव कहते हैं रिलेक्स होने के वे गाने सुनते हैं और एक-डेढ़ घंटे का ब्रेक लेकर पढ़ाई करना पसंद करते हैं।

पीएचडी कर प्रोफेसर बनना चाहती हैं केवी की भारती
केन्द्रीय विद्यालय की 12वी की छात्रा भारती मेहर 96.2 प्रतिशत लाई है। भारती कॉमर्स की स्टूडेंट हैं। वे बिलासपुर केन्द्रीय विश्वविद्यालय से  बीकॉम ऑनर्स कर बैंकिंग की पढ़ाई करना चाहती हैं। इसके साथ ही भारती पीएचडी कर प्रोफेसर बनना चाहती हैं। शुरू से ही होनहार भारती ने कभी ट्यूशन नहीं लिया, वे सेल्फ स्टडी को बेस्ट मानती हैं। पिता कैलाश मेहर एक शोरूम में कर्मचारी हैं और मां तपस्विनी गृहिणी हैं। पढ़ाई के साथ ही योगा और टीवी देखती हैं। इंडोर गेम्स खेल लेती हैं। भारती ने स्मार्टफोन से हमेशा दूरी रखी और जरूरत पड़ने पर वह अपने पिता का मोबाइल फोन इस्तेमाल करती हैं।  

स्मार्टफोन का इस्तेमाल सिर्फ पढ़ाई के लिए, 10 घंटे तक पढ़ाई की

दूसरे नंबर पर रहीं पलक केजरीवाल को 97.4 फीसदी अंक मिले हैं। पीसीएमबी की छात्रा पलक अभी नीट की तैयारी कर रही हैं। भविष्य में बायोलॉजी में रिसर्च भी करना चाहती हैं। पलक कहती हैं, दसवीं के बाद 11वीं और 12वीं में पूरा फोकस और समय पढ़ाई को दिया। रिलेक्स होने के लिए खेलती हैं और टीवी देखती हैं। स्मार्टफोन डिस्ट्रैक्ट करते हैं इसलिए उसका उपयोग सिर्फ पढ़ाई के लिए किया। परीक्षा की तैयारी के लिए 10 घंटे तक पढ़ाई की। पलक के पिता अजय केजरीवाल कंस्ट्रक्शन मेटेरियल के ट्रेडर हैं और मां राधा रानी केजरीवाल गृहिणी हैं। पैरेंट्स और परिवार के साथ ही पलक अपनी सफलता का श्रेय स्कूल के शिक्षकों को देती हैं।

डांस, बैडमिंटन और म्यूजिक में इंटरेस्ट शेड्यूल बनाकर पढ़ाई, सीए बनना है 
जेएसपीएल हिल व्यू कॉलोनी निवासी और ओपीजे स्कूल की स्टूडेंट आस्था अग्रवाल कॉमर्स और गणित की छात्रा हैं। उन्हें 97 फीसदी अंक मिले हैं और वे जिले में तीसरे स्थान पर रही हैं। आस्था कहती हैं, एग्जाम के दो- तीन माह पहले शेड्यूल बनाकर पढ़ाई शुरू कर दी थी। खाली समय में म्यूजिक सुनना, डांस, बैडमिंटन, बास्केटबॉल खेलना पसंद करती हैं। भविष्य में चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहती हैं और अभी दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करना चाहती हैं। मोबाइल से हमेशा दूरी बनाई रखी एग्जाम खत्म होने के बाद स्मार्ट फोन खरीदा। उनके पिता प्रमोद अग्रवाल जेएसपीएल में पदस्थ है और मां भगवती अग्रवाल गृहिणी है।

सभी एग्जाम नहीं हुए इसलिए बोर्ड ने टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं की
ओपी जिंदल स्कूल के प्रिंसिपल आरके त्रिवेदी ने बताया कि इस बार सीबीएसई ने किसी भी तरह का कोई मेरिट लिस्ट या टॉपर्स की घोषणा नहीं की है। दिल्ली सहित कई जगहों में 12वीं की सभी विषयों की परीक्षाएं नहीं हो सकीं, इसकी वजह से इस बार राष्ट्रीय स्तर या क्षेत्रीय स्तर पर भी कोई लिस्ट जारी नहीं हुई है। स्कूलों ने भी अपने स्तर पर प्रतिशत के अनुसार रिजल्ट घोषित किया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें