पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पर्व:गौरीशंकर मंदिर में आज मनाई जाएगी जन्माष्टमी

रायगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • श्री श्याम मंदिर में जन्मोत्सव बुधवार को

इस बार कृष्ण जन्माष्टमी 11 और 12 अगस्त को मनाई जाएगी। 71 वर्षों बाद कोरोना संक्रमण की वजह से पहली बार मेले नहीं होगा और ना ही झांकियां नहीं सजेंगी। गौरीशंकर मंदिर में जन्माष्टमी मंगलवार को मनाई जाएगी। देर रात 12 बजे कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा। भगवान श्रीकृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र के संयोग में हुआ था। 11 अगस्त को रात 12 बजे अष्टमी तिथि तो विद्यमान होगी, लेकिन रोहिणी नक्षत्र का संयोग नहीं है। पंडितों का तर्क है कि महत्व तिथि का होता है इसलिए 11 अगस्त को ही जन्माष्टमी मनाई जानी चाहिए। 12 अगस्त को सूर्योदय काल में अष्टमी तिथि विद्यमान रहेगी इसलिए जन्मोत्सव 12 अगस्त को मनाया जाना उचित मान रहे हैं। इस दिन तिथि सुबह 11.16 तक ही रहेगी लेकिन रोहिणी नक्षत्र दिनभर रहेगा।

श्याम मंदिर से भगवान के दर्शन ला‌इव कर सकेंगे
श्याम मंदिर में झूला उत्सव बुधवार को मनाया जाएगा। मंदिर परिसर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के लिए झूला मनाया जाएगा। मंदिर परिसर के भीतर दो झांकियां बनाई जाएंगी। झूलोत्सव और राधे कृष्ण की मूर्ति सजाई जाएगी। इसमें एक-एक श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दर्शन की अनुमति होगी। भगवान के जन्मोत्सव की लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें