पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा का अधिकार:सीटों के लिए आज होगी लॉटरी, मोबाइल पर दी जाएगी सूचना

रायगढ़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के दायरे में आने वाले निजी स्कूलों में आरक्षित सीटों के आबंटन के लिए बुधवार को लॉटरी होगी। राज्य में 81452 सीट है। इसके लिए इसके लिए 78740 आवेदन मिले हैं। 
शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि कंप्यूटर के माध्यम लॉटरी होगी। इसके लिए किसी पैरेंट्स को नहीं बुलाया गया है। जिन्हें सीट मिलेगी उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम सूचना जाएगी। इसमें उन्हें संबंधित स्कूल की जानकारी, एडमिशन के लिए समय समेत अन्य की उल्लेख होगा। लॉटरी के लिए विभाग से तैयारी की जा रही है। शिक्षाविदों ने बताया कि इस बार ऑनलाइन आवेदन में जितने फार्म आए हैं उसमें सैकड़ों का वेरिफिकेशन नहीं हुआ है। 
दस्तावेजों का परीक्षण की जिम्मेदारी निजी स्कूलों की - राज्य शासन के निर्देशानुसार शिक्षा सत्र 2020-21 के तहत जिन बच्चों को ऑनलाइन सीटों का जिन स्कूलों में आवंटन किया जाएगा, वहीं उनके दस्तावेजों का परीक्षण होगा। इसकी जिम्मेदारी निजी स्कूलों के संचालकों और प्रधान अध्यापकों को दिया गया है। दस्तावेजों के परीक्षण की प्रक्रिया शासन के आदेशानुसार स्कूलों के खुलने के बाद की होगी।

छात्र रजिस्ट्रेशन टैब से देख सकेंगे आवेदन की स्थिति 
ऑनलाइन लाटरी में चयनित आवेदक को उसके पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस भेजकर जानकारी दी जाएगी। फिर भी किसी तरह की दिक्कतें होती हैं तो पोर्टल में जाकर होम पेज में छात्र रजिस्ट्रेशन टैब में आवेदन की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं। आवेदन की स्थिति को सलेक्ट कर आवेदन नं. व  जन्म तिथि का उल्लेख करना होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें