पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम का हाल:मई...गर्मी गई, झमाझम बारिश से औसत से 50 गिरा तापमान

रायगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दक्षिण मध्य और पूर्वी भारत में चक्रवाती घेरे के असर से लगातार दूसरे दिन बारिश, अगले कुछ दिन बिगड़ा रहेगा मौसम का मिजाज

शुक्रवार शाम 7.30 बजे शहर के साथ ही जिले के बड़े हिस्से में बारिश हुई। दक्षिण, मध्य भारत, पूर्वी और उत्तर पूर्वी हिस्से में द्रोणिका और साइक्लोन घेरे के प्रभाव से अगले कुछ दिन मौसम बदला रहेगा। हालांकि तापमान पर इसका बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। नमी के साथ दोपहर की धूप के कारण आर्द्रता बढ़ेगी और लोग उमस से परेशान होंगे।

गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी बादल बिना मौसम के मेहरबान रहे। सुबह से शाम 4 बजे तक धूप और छांव चलती रही। शाम 5.30 बजे के बाद अचानक बादल छाए और लगभग 7.30 बजे से झमाझम बारिश हुई। लगभग पौन घंटे तक बारिश के बाद देर रात तक बूंदाबांदी होती रही । मौसम विभाग के मुताबिक रायगढ़ समेत बिलासपुर संभाग के कुछ जिलों के साथ ही बस्तर और दुर्ग संभाग में भी मौसम बदला है। मौसम का मिजाज शनिवार को भी ऐसा ही रहेगा। कल हुई बारिश के बावजूद शुक्रवार को तापमान ज्यादा नहीं गिरा । अधिकतम तापमान 38 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया । जिले में मई की शुरुआत में औसत तापमान 43 डिग्री के आसपास रहता है। इस बार मौसम में बदलाव के कारण तापमान अब तक 38 से 41 के बीच ही रहा है।

हफ्तेभर की राहत के बाद बढ़ेगी गर्मी
अनुमान है कि शनिवार को हल्की बूंदाबांदी के बाद रविवार से हल्के अगले पूरे हफ्ते मौसम में बदलाव रहेगा। अगले बुधवार के बाद से तापमान 44 डिग्री के पार जाएगा। मई के मध्य और आखिर में गर्मी का कहर होगा लेकिन बदली और बूंदाबांदी के भी आसार हैं।

आज भी हैं आंधी और बारिश के आसार
उत्तरी कर्नाटक से केरल तक एक द्रोणिका स्थित है। उत्तर मध्य प्रदेश के ऊपर लगभग डेढ़ किलोमीटर तक चक्रवाती घेरा बना है । एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका उत्तर मध्य मध्यप्रदेश से पश्चिम बंगाल तक झारखंड होती हुई 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। इससे मौसम में बदलाव है। प्रदेश के कुछ जिलों में शनिवार को भी तेज आंधी और बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान में परिवर्तन की ज्यादा संभावना नहीं है।''
-एचपी चंद्रा, मौसम वैज्ञानिक रायपुर

खबरें और भी हैं...