मौसम / नवतपा से पहले उछला पारा, राजस्थान की ओर से आ रही हवा से गर्मी का प्रकोप, सीजन का सबसे गर्म दिन, 43 डिग्री पर पहुंचा पारा

दोपहर में सड़कों पर मृग मरीचिका बनने लगी है देखने पर ऐसा लगता है मानो सड़क पर पानी भरा हो कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर चंद्रा ने बताया कि 40 डिग्री से अधिक तापमान में सड़क पर मृग मरीचिका बनती है। दोपहर में सड़कों पर मृग मरीचिका बनने लगी है देखने पर ऐसा लगता है मानो सड़क पर पानी भरा हो कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर चंद्रा ने बताया कि 40 डिग्री से अधिक तापमान में सड़क पर मृग मरीचिका बनती है।
X
दोपहर में सड़कों पर मृग मरीचिका बनने लगी है देखने पर ऐसा लगता है मानो सड़क पर पानी भरा हो कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर चंद्रा ने बताया कि 40 डिग्री से अधिक तापमान में सड़क पर मृग मरीचिका बनती है।दोपहर में सड़कों पर मृग मरीचिका बनने लगी है देखने पर ऐसा लगता है मानो सड़क पर पानी भरा हो कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर चंद्रा ने बताया कि 40 डिग्री से अधिक तापमान में सड़क पर मृग मरीचिका बनती है।

  • अम्फान तूफान ने खींची नमी इसलिए भी बढ़ी गर्मी, दोपहर को तेज धूप के साथ गर्म हवा का कहर

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

रायगढ़. शनिवार को शहर में इस सीजन में पहली बार पारा 43 डिग्री तक पहुंचा। सुबह से दोपहर तक आसमान साफ होने के कारण धूप भी चुभने वाली रही, दोपहर 12.30 से शाम 4.30 बजे तक गर्म हवा के थपेड़ों ने पहली बार गर्मी का अहसास कराया। मौसम विभाग के मुताबिक नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस के प्रभावी होने से इस साल नवतपा के शुरुआत में गर्मी कम पड़ेगी। इससे आसमान में हल्के बादल बने रहेंगे और तापमान में दो डिग्री तक गिर सकता है। नवतपा में अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है। शनिवार को दिन में तेज धूप के चलते लोग गर्मी से हलाकान रहे। हालांकि पिछले दिनों के मुताबिक तापमान 2 डिग्री बढ़ा है लेकिन औसत से अब भी 3 डिग्री कम है। दोपहर में गर्म हवा की रफ्तार 6 किमी प्रतिघंटा रही। मौसम विभाग 24 घंटे में फिर मौसम में फिर से परिवर्तन की बात कह रहा है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस प्रभावी होने के कारण आगे तापमान में गिरावट होगी। साथ ही हवा की दिशा में भी परिवर्तन होगा। कुछ हिस्सों में बौछार भी पड़ सकती है। उत्तर छतीसगढ़ समेत रायगढ़, जशपुर, जांजगीर में तापमान गिरेगा। अगले दो दिन तापमान में बढ़ोतरी के आसार नहीं है। 
पांच साल में नवतपा में तापमान इतना रहा

  • 2015 में  49.5 अधि. पारा 
  • 2016 में 48.7 अधि. पारा 
  • 2017 में 47.6  अधि. पारा 
  • 2018 में 46.6  अधि. पारा 
  • 2019 में 47.2  अधि. पारा 

अगले पांच दिनों में 45 तक पहुंचेगा पारा 

  • रविवार को अधि.42 न्यू.24 डिग्री

  • सोमवार को अधि. 41 न्यू. 25

  • मंगलवार को अधि. 43  न्यू.26
  • बुधवार को अधि. 44  न्यू. 27
  • गुरुवार को अधि. 45  न्यू. 25

18 घंटे बाद सक्रिय होने वाले वेस्टर्न डिस्टरबेंस का पड़ेगा असर
"अभी राजस्थान से गर्म शुष्क हवा आ रही है, 18 घंटे बाद सक्रिय होने वाले वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर पड़ेगा। इससे तापमान कम होगा। राजधानी का तापमान 44 के पार पहुंच गया है। रायगढ़ व आसपास के दूसरे जिलों में तापमान सामान्य से ज्यादा रिकार्ड किया गया है।'' 
-डॉ एचपी चंद्रा, सहायक मौसम विशेषज्ञ, रायपुर 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना