पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बीच भंडार की देखी व्यवस्था:जवाफूल का उत्पादन और बिक्री बढ़ाने किसानों को दी गई मिनी राइस मिल

रायगढ़22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
किसानों के चर्चा करते कलेक्टर भीम सिंह। - Dainik Bhaskar
किसानों के चर्चा करते कलेक्टर भीम सिंह।
  • कलेक्टर भीम सिंह ने बांटी 15 मिनी राइस मिल

लैलूंगा में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर भीम सिंह ने किसानों को मिनी राइस मिल मशीन का वितरण किया। इस दौरान कलेक्टर सिंह ने मशीन के माध्यम से उत्पादन बढ़ाने की बात किसानों से कही। जिला पंचायत सीईओ डॉ. रवि मित्तल भी इस दौरान साथ रहे।

ग्रामीण कृषि विकास एवं विस्तार अधिकारी ने बताया कि योजना के तहत 15 मिनी राइस मिल का वितरण किसानों को किया जा रहा है। इसमें लैलूंगा क्षेत्र के 6 किसानों के एक ग्रुप को एक मिनी राइस मिल का वितरण किया जाएगा। पूर्व में 250 हेक्टेयर में सुगंधित धान जवाफूल की फसल लगाई गई थी।

किसानों ने डेढ़ सौ रुपए किलो में बेचा। पूर्व में रायपुर व रायगढ़ में स्टॉल लगाकर करीब 10 लाख रुपए का सुगंधित चावल जवाफूल की बिक्री की गई। कलेक्टर सिंह ने किसानों से कहा कि वर्तमान में सुगंधित चावल जवाफूल की मांग बढ़ गई है और इससे इसकी फसल लेने वाले किसानों को भी ज्यादा लाभ हो रहा है। उन्होंने इस वर्ष ज्यादा मात्रा में सुगंधित धान जवाफूल का उत्पादन करने की बात किसानों से कही। कलेक्टर सिंह ने कहा कि मिनी राइस मिल से जवाफूल फसल लेने वाले किसानों को कार्य करने में सुविधा मिलेगी।

बीज भंडार गोदाम का किया निरीक्षण

कलेक्टर भीम सिंह ने ग्रामीण कृषि विकास एवं विस्तार अधिकारी कार्यालय के पीछे स्थित बीज भंडारण गोदाम का निरीक्षण किया। इस दौरान बीज व खाद के भंडारण और किसानों में वितरण की स्थिति की जानकारी ली गई। कलेक्टर सिंह ने क्षेत्र के सभी किसानों को बीज व खाद समय पर वितरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

खबरें और भी हैं...