पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर ग्राउंड रिपोर्ट:मोहल्ला क्लासेस का बुरा हाल, पहले जैसे क्लासेस अब नहीं होते गांवों में, स्कूल के टाइम पर मवेशी चरा रहे है छात्र

रायगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दीवाली के बाद पंचायतों में पढ़ाई बंद हुई, शिक्षक बोले वोटर लिस्ट, ट्रेनिंग और परीक्षा की वजह से व्यस्त इसलिए पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

कोरोना के संक्रमणकाल में स्कूल बंद है। प्राइमरी और मिडिल स्कूलों के विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए शिक्षकों को पंचायतों में जाकर मोहल्ला क्लासेस लेने के लिए कहा गया है, लेकिन शिक्षक छात्रों को पढ़ाने में रूचि नहीं ले रहे हैं। इससे ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। पढ़ाई नहीं होने से बच्चे गांव में खेल रहे है या फिर मवेशी चरा रहे है। स्कूलों की मॉनिटरिंग करने वाले शैक्षिक समन्वयक खुद मान रहे हैं कि त्यौहारों के बाद पढ़ाई नहीं हो रही है। भास्कर टीम ने गांवों में जाकर पड़ताल की तो पता चला कि शिक्षक मोहल्ला क्लास नहीं ले रहे हैं।

दोपहर 12.30... शिक्षक नहीं आ रहे इसलिए बच्चे घूमते मिले
डीपापारा परसदा स्थित प्राइमरी स्कूल के शिक्षक रायगढ़ में रहते हैं। शुक्रवार को मोहल्ला क्लास में शिक्षक पढ़ाने नहीं पहुंचे तो 20 छात्र घूमते फिरते मिले। छात्रों ने बताया कि स्कूलों के बंद होने के बाद से रेग्युलर पढ़ाई नहीं हो पा रही, शिक्षक गांव में कई-कई नहीं दिन नहीं आते हैं। यहां मिडिल स्कूल में 44 स्टूडेंट्स पढ़ते हैं। गांव के दीपक सागर बताते हैं पिछले तीन दिनों से यहां मोहल्ला क्लास नहीं लग रही है। परसदा पंचायत भवन के कैंपस में खाली जगह में मोहल्ला क्लास लगती है लेकिन वहां पर ताला लटका मिला और बच्चे मवेशियों को चराते हुए मिले। शैक्षिक संकुल समन्वयक प्रमोद पाण्डेय बताते हैं दिवाली के बाद पढ़ाई प्रभावित हुई है। अब हम कोशिश कह रहे हैं कि अगले हफ्ते से पढ़ाई ठीक से हो सकेगी।

दोपहर 1 बजे... वोटर लिस्ट बनाने लगी शिक्षक की ड्यूटी इसलिए पढ़ाई ठप
रायगढ़ ब्लॉक के कुशवाबहरी में मिडिल और प्राइमरी स्कूल के 43 स्टूडेंट्स है, प्राइमरी स्कूल के रोमानूस कुजूर बताते हैं कि वे और पत्नी स्कूल में पढ़ाते है, स्कूल बंद होने के बाद वे अभी घर के आंगन में बच्चों को पढ़ाते है। उन्हें मतदाता सूची में नाम जोड़ने, पूरक परीक्षा, प्रशिक्षण जैसे काम होने की वजह पढ़ाई रेग्युलर नहीं हो रही है। भास्कर की पड़ताल यह भी बात सामने आई कि मिडिल स्कूल में शिक्षक नहीं आने की वजह से पढ़ाई नहीं कर रहे है। इसलिए वहां पर आए दिन तीन से चार दिनों में पढ़ाई नहीं हो पाती है। बच्चों गांव मोहल्लों में घूमते रहते है। प्रायमरी स्कूल के सभी शिक्षक स्कूल नहीं पहुंच रहे है।

दोपहर 1.30 बजे... बच्चे स्कूल जाते हैं पर शिक्षक ही नहीं आते
खरसिया के भूपदेवपुर स्थित प्रायमरी में 27 और मिडिल में 83 स्टूडेंट्स है। शुक्रवार को यहां पर दोपहर को पढ़ाई तो हुई। गांव महिलाएं बताती हैं कि मिडिल स्कूल में स्टूडेंट्स स्कूल भी पढ़ाई हो इसके लिए जाते है। लेकिन शिक्षक नहीं आते है, आए दिन दो से तीन दिनों में एक या दो शिक्षक आ गए तो उनकी पढ़ाई हो जाती है। नहीं तो स्टूडेंट्स को लौटना पड़ता है, यही हालात भूपदेवपुर गांव के पास केराझर पंचायत में भी मोहल्ला पढ़ाई बंद हो गई है। लेकिन स्कूलें बंद थी और परिसर में स्टूडेंट्स खेलते हुए दिखे थे। 5वी स्टूडेंट अभय बरेठ ने बताया कि पिछले माह तक ठीक से पढ़ाई होता था लेकिन अब वह बंद हो गया है।

18 स्कूलों में नहीं हो रही पढ़ाई

  • जिले में 3 हजार 144 स्कूल है।
  • इसमें 3 हजार 126 स्कूलों पढ़ाई हो रही है, वही सिर्फ 18 स्कूल में पढ़ाई नहीं हो रही है।
  • जिले में 11 हजार 273 शिक्षक है, वही 10 हजार 885 शिक्षक पढ़ा रहे है, 388 शिक्षक छुट्‌टी में।

जहां लापरवाही बरती जा रही है, होगी कार्रवाई
डीईओ आरपी आदित्य ने कहा कि आपने जिन स्कूलों का नाम बताया हैं, मै कल ही इनकी जांच करवाता हूं, मोहल्ला क्लासेस बंद नहीं हुए है। जहां भी लापरवाही बरती जा रही है, उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser