पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी बारिश का असर:केलो डैम को छोड़ केडार, पुटका, खम्हार पाकुट में 60 फीसदी से ज्यादा भरा पानी

रायगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 4 तहसील में औसत से कम बारिश लेकिन धरमयगढ़, लैलूंगा, सांरगढ़, बरमकेला में अधिक गिरा पानी

जुलाई में रायगढ़, खरसिया, घरघोड़ा, पुसौर में औसत से कम बारिश हुई है, जबकि शेष 5 तहसीलों में बारिश औसत से ज्यादा है। इसलिए केलो को छोड़ जिले के सभी जलाशयों में पर्याप्त पानी है। पिछले साल की तुलना में जल भराव 60 प्रतिशत है। इसलिए इन क्षेत्रों में इस साल सिंचाई और अंडर ग्राउंड वाटर लेवल की समस्या नहीं है। खम्हार पाकुट ओवर फ्लो होने के कारण नहरों में पानी भी छोड़ा जा रहा है। धरजयगढ़ में स्थित खम्हार पाकुट से नियमित अभी भी 1.78 क्यूमेक्स पानी छोड़ रहे हैं। बीते साल की तुलना में इस बार जुलाई माह में बारिश कम हुई है। 1 से 31 जुलाई के बीच सिर्फ 294 मिमी बारिश हुई है, जो कि बीते साल से 130 मिमी कम है। साल 2019 में कुल 434 मिमी बारिश जुलाई में हुई थी। 9 में सिर्फ 2 ब्लॉक ही ऐसे थे, जहां बारिश औसत से कम थी। रायगढ़, खरसिया, घरघोड़ा और पुसौर में कम बारिश के कारण बड़े व माइनर टैंकों का जल स्तर बेहतर नहीं है। इस साल इन इलाकों में किसानों को थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार अगस्त में जुलाई का कोटा पूरा होने का अनुमान है। पिछले दिनों बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम भी बनने से अच्छी बारिश होने की बात भी कही जा रही है।

23 दिन तापमान सामान्य से ज्यादा रहा
बारिश नहीं होने की वजह से महीने के 23 दिनों का तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा रहा। आखिरी सप्ताह में उमस भरी गर्मी से लोग हलाकान रहे। हालांकि गर्मी के दौरान बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत भी मिली। घरों में लोग एसी और कूलर का इस्तेमाल भी अधिकांश लोगों ने शुरू कर दिया था, वहीं 2019 में दिन का तापमान 9 दिन ही सामान्य से ज्यादा रिकार्ड किया गया था।

पिछले साल से 7 दिन बारिश कम हुई
जुलाई माह के 31 दिनों में इस बार कुल 12 दिन ही बादल जमकर बरसे हैं। शेष दिनों में सिर्फ एक दो जगहों पर बौछार पड़ी है। सबसे ज्यादा 40 मिमी 14 जुलाई और 65 मिमी 29 जुलाई को बारिश हुई है। जबकि बीते साल 2019 के जुलाई में कुल 19 दिन बारिश हुई थी, चार दिन 40 मिमी से ज्यादा बारिश रिकार्ड गई थी। आसमान में बीच-बीच में बादल छाए पर बारिश नहीं हुई। इससे उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हुए।

जिले में आज अच्छी बारिश हो सकती है
अगले 24 घंटे अच्छी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट पर स्थित है। इसके प्रभाव से बना एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। यह अगले 24 घंटे में और प्रभावी होगा, इसके प्रभाव से पांच अगस्त बुधवार को रायगढ़ के अधिकांश हिस्सों में गरज-चमक के साथ अच्छी बारिश हो सकती है।

राज्य में मौसमी तंत्र डिस्टर्ब रहा
"जुलाई में दो बार मानसूनी ट्रफ हिमालयन तराई तक पहुंचा था, इससे राज्य में मौसमी तंत्र पूरी तरह डिस्टर्ब रहा। खाड़ी में भी बहुत ज्यादा हलचल नहीं रही, लेकिन अगस्त में औसत से ज्यादा बारिश का अनुमान है। शुरुआत में ही बंगाल की खाड़ी में एक निम्नदाब बन रहा है। इससे राज्य में अनेक हिस्सों में अच्छी बारिश का अनुमान है।''
-डॉ एचपी चंद्रा, मौसम विशेषज्ञ

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें