पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:नंदकुमार ने यूनिवर्सिटी खोलने का देखा था सपना, अब साकार हुआ: उमेश पटेल

रायगढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दक्षता विकास के लिए एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारियों की कार्यशाला

नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय स्थापना होने के बाद पहली बार पीडी कॉमर्स कॉलेज पर गुरुवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारियों का दक्षता विकास कार्यशाला हुआ है। इसमें मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल और विशिष्ट अतिथि कुलपति ललित प्रकाश पटेरिया और रजिस्ट्रार केके चन्द्राकर, जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल शामिल हुए। यूनिवर्सिटी से जुड़े 117 कॉलेजों के प्रतिनिधि शामिल हुए। मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि रायगढ़ में विश्वविद्यालय की स्थापना की कल्पना मेरी नहीं है। विश्वविद्यालय की स्थापना करने का सपना 2002 में नंदकुमार पटेल का था। उमेश ने कहा, जब नंदकुमार जी विधायक थे, तब धरमजयगढ़ से कुछ स्टूडेंट्स आए थे, उन्होंने कहा था कि बिलासपुर जाने और लौटने में एक दिन से ज्यादा समय लग जाता है, इसके बाद भी काम नहीं होता है। उन्होंने मुझसे से चर्चा की थी। कांग्रेस की सरकार बनी तो मैंने मुख्यमंत्री से बातचीत की, सीएम ने रायगढ़ में नंदकुमार की स्मृति में विश्वविद्यालय खोलने की मंजूरी दी थी। सबसे अच्छा और सबसे बेहतर विश्वविद्यालय रायगढ़ में खुले, यह सोच मुख्यमंत्री की है। उमेश ने कहा कि अभी विश्वविद्यालय के बंटवारे का काम भी पूरा हो चुका है। जमीन फाइनल कर यूनिवर्सिटी भवन बनवाना है। विश्वविद्यालय के पहले कुलपति और कुलसचिव हैं। इसलिए उनकी जिम्मेदारी ज्यादा है, जनभावना के अनुसार विश्वविद्यालय देशभर में बेस्ट यूनिवर्सिटी बनाना है।

रायगढ़ में अब खेल अकादमी भी खुलेगी
उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने पत्रकारों से चर्चा में कहा, रायगढ़ में आने वाले समय में खेल अकादमी भी खोली जाएगी। साइंस की सीटें कम होने के सवाल पर कहा कि मांग यदि आती है तो उस पर विचार किया जाएगा। अगले सत्र से रायगढ़ एसएनपीयू में कामकाज शुरू हो जाएगा। स्कूलों खुलने के बाद अतिथि व्याख्याताओं की पदस्थापना नहीं हो पाई है, जिसमें व्याख्याताओं ने भी अपनी बात रखी। जिसमें उमेश ने केबिनेट इस संबंध में निर्णय होने के बाद आदेश जारी करने की बात कही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें