सुविधा / एक जून को सिर्फ जनशताब्दी, 2 से तीन ट्रेनें रुकेंगी, मेल व अहमदाबाद एक्सप्रेस में 6 जून तक बर्थ नहीं

टिकट लेने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कतार में लगे यात्री। टिकट लेने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कतार में लगे यात्री।
X
टिकट लेने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कतार में लगे यात्री।टिकट लेने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कतार में लगे यात्री।

  • ट्रेन पकड़ने के लिए डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा स्टेशन, यात्रा के लिए ऑनलाइन भी हो रही है टिकट की बुकिंग

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

रायगढ़. 1 जून से देश में 200 ट्रेनें चलेंगी। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल के लिए तीन जोड़ी ट्रेनें दी गई हैं। पहले दिन सिर्फ जनशताब्दी रायगढ़ से जाएगी और लौटेगी। 2 जून से जनशताब्दी के अलावा अहमदाबाद एक्सप्रेस और मुंबई मेल भी यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगी। लॉकडाउन की शुरुआत से कोरोना संक्रमण के कारण रेगुलर ट्रेनें बंद थीं। सबसे खास बात है कि स्क्रीनिंग के लिए यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर ट्रेन के शेड्यूल टाइम से डेढ़ घंटे पहले आना होगा।

22 मई से शुरू हुई काउंटर मैनुअल बुकिंग में अब तक 175 यात्रियों ने टिकट बुक कराए हैं। जबकि 3686 लोगों ने पहले के टिकट कैंसिल कराए  हैं। यात्री ऑनलाइन के माध्यम से ज्यादा बुकिंग कर रहे हैं। रायगढ़ से अहमदाबाद को जाने वाली (अहमदाबाद एक्सप्रसे) की 6 जून तक स्लीपर की टिकट उपलब्ध नहीं है। हावड़ा मुंबई मेल में भी रायगढ़ से मुंबई तक की टिकट 7 जून से पहले मिलना मुश्किल है। दोनों ही ट्रेनों की ज्यादातर सीटें बुक हो गई हैं। जनशताब्दी एक्सप्रेस की टिकट 1 जून के लिए भी उपलब्ध है। यात्रा करते समय ई-टिकट की फोटो कॉपी साथ रखें, चैकिंग के दौरान उसे आसानी से दिखा सकते है।

यात्रीगण कृपया नए नियमों पर ध्यान दें 

  • सभी यात्रियों को मास्क पहनकर स्टेशन आना होगा।
  • बिना कन्फर्म टिकट के स्टेशन पर प्रवेश नही मिलेगा। 
  • यात्रियों को गाड़ी छूटने से 90 मिनट पहले स्टेशन पर आना होगा।
  • यात्री 120 दिन यानि 4 महीने पहले टिकट बुक करा सकते है।
  • घर से ही खाने और पीने का पानी साथ लेकर चले। 
  • तत्काल आरक्षण की सुविधा अभी नहीं मिलेगी। 

थर्मल स्कैनिंग के बाद स्टेशन में मिलेगा प्रवेश 
कोविड -19 के संक्रमण को देखते हुए रेलवे प्रशासन भी अपनी पूरी तैयारी में लगा हुआ है। स्टेशन परिसर पर 1 जून से पहुंचने वाले यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। अभी स्टेशन को सैनिटाइज करने के साथ ही कर्मचारियों को साफ-सफाई में लगा दिया गया है। यात्रियों के होने वाले आवागमन को देखते हुए बैरिकेडिंग लगा दी गई है। प्रवेश और निषेध के लिए गेट बनाया गया है। वही स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निशान भी लग गए।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना