पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सतर्कता:दूसरे राज्यों से आए यात्रियों की स्टेशन पर होगी जांच, पूछेंगे ट्रैवल हिस्ट्री

रायगढ़5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • संक्रमण काबू में, लेकिन महाराष्ट्र में कोरोना लौट रहा इसलिए जिले में बाहर से आ रहे लोगों पर होगी नजर

जिले में कोरोना काबू में है, संक्रमण की दर 1.1 प्रतिशत है है। महाराष्ट्र में मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण यहां से जिले में आ रहे लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री और स्क्रीनिंग की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी किया गया है। जिसके बाद जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग से रेलवे स्टेशन पर महाराष्ट्र की यात्रा कर आ रहे लोगों की जानकारी लेने और एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं, राज्य शासन के आदेश के बाद कोरोना संक्रमण के नए मामले रोकने के लिए 30 टीमें बनाई गई हैं। स्वास्थ्य कर्मी संक्रमित स्थानों से यात्रा कर आए लोगों की निगरानी करेंगे। स्वास्थ्य अफसर बताते हैं कि दूसरे प्रदेशों की यात्रा कर आए लोगों में कोरोना संक्रमण का मामला फिलहाल सामने नहीं आया है। शहर में जितने मरीज मिल रहे हैं, उनमें ज्यादातर प्राइमरी कॉन्टेक्ट में आने की वजह से संक्रमित हो रहे हैं। कोरोना को लेकर सतर्कता बरतने के लिए कहा जा रहा लेकिन लोग बेफिक्र हुए हैं, अनदेखी के कारण जिले में कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। यदि आप महाराष्ट्र या दूसरे राज्यों से सफर करके आते है तो फिर स्वास्थ्य विभाग के हेल्प लाइन नंबर में जानकारी देनी होगी। और इसके लिए कंट्रोल रूम 07762232668 में कॉल करके जानकारी देना होगा।

बाहर से आए लोग स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दें
सीएमएचओ डॉ एसएन केशरी ने कहा, जो महाराष्ट्र या दूसरे राज्यों से आ रहे हैं वे स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दें। रेलवे स्टेशन में अभी स्क्रीनिंग कराने निर्देश दिए गए हैं। बॉर्डर या शहर के बाहर प्वाइंट्स पर जांच करने के संबंध में निर्देश नहीं हैं। लोगों को खुद भी जागरूक होना पड़ेगा यदि लापरवाही का कोई मामला सामने आता है तो नियमों के मुताबिक उन पर कार्रवाई की जाएगी।

शहर में बच्चे भी आ रहे हैं कोरोना की चपेट में
हाल में मिले कोरोना संक्रमितों में बच्चे भी हैं। कोतरा रोड विकास नगर, धांगरडीपा जैसे इलाकों में छोटे बच्चे कोरोना की चपेट में पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की डॉ. कल्याणी पटेल बताती हैं, सारंगढ़ में भी 14 से 15 वर्ष तक स्कूली बच्चे पॉजिटिव आए थे, जिन्हें फिर एमसीएच हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था। स्कूल खुले हुए हैं, इसलिए अभिभावक बच्चों को एहतियात बरतने के लिए जागरूक करें। इसके साथ ही यदि बच्चों में कोरोना या फ्लू के लक्षण दिखते हैं तो इसकी जानकारी दें और जांच कराएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें