पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रिजल्ट जारी:नीट में पुष्कर को 1474 वीं रैंक, फोकस और प्रैक्टिस से मिली सफलता, आड़े नहीं आई संसाधनों की कमी

रायगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पुष्कर पटेल
  • शहर के होनहारों ने कोरोनाकाल में रखी एकाग्रता, तनाव नहीं लिया

मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए एनटीए द्वारा लिए गए नीट का रिजल्ट शुक्रवार को जारी हुआ। शिक्षाविद और संस्थानों से मिली जानकारी के मुताबिक 1474 वीं ऑल इंडिया रैंक हासिल कर पुष्कर पटेल जिले में अव्वल रहे। 12वीं के साथ नीट एग्जाम की तैयारियां एक साथ की। वहीं शहर के अंज़ल हुसैन ने 7670 वीं रैंक हासिल है।

पुष्कर और अंज़ल दोनों ने ही शहर के ही स्कूल से बारहवीं की पढ़ाई और नीट की तैयारी की। नीट के तहत पूरे देश में निजी और सरकारी कॉलेजों को मिलाकर एमबीबीएस की 70 हजार सीटें हैं। इस वर्ष 14 लाख विद्यार्थियों ने नीट दिया था। शहर की ही पलक केजरीवाल ने भी नीट में सफलता हासिल की है, उन्हें 15925 वीं रैंक मिली है। परीक्षा में सफलता प्राप्त करते के बाद छात्रों ने अपनी तैयारी की जानकारी दी।

मां-पिता और एक बहन डॉक्टर, दूसरी बहन भी एमबीबीएस की स्टूडेंट

कोसमनारा बाइपास में रहने वाले पुष्कर पटेल ने कुल 720 अंकों में 667 अंक हासिल किए हैं। शहर के एक निजी स्कूल से उन्होंने बारहवीं की, बोर्ड में उन्हें 95 फीसदी अंक मिले थे। उन्होंने जनवरी में जेईई मेंस की भी परीक्षा दी थी। टॉपर्स इंस्टीट्यूट में नीट की तैयारी की। वे एनसीईआरटी की पुस्तक से पढ़ाई के साथ ही प्रैक्टिस पेपर और ऑनलाइन एग्जाम से अभ्यास करते रहे। परिवार के पांचवें सदस्य होने के साथ ही पांचवें डॉक्टर भी बनेंगे। उनके पिता शहर के वरिष्ठ अस्थि रोग विशेषज्ञ हैं, मां डा. मीना पटेल नेत्र रोग विशेषज्ञ हैं। पुष्कर की दो बहनें डॉक्टर हैं। एक कोविड अस्पताल में कोरोना वारियर्स हैं।

अंजल हुसैन ने बायोलॉजी और केमिस्ट्री पर खूब मेहनत की

कोतरा रोड अटल नगर के अंज़ल हुसैन ने बताया कि 720 में 663 नंबर लाया था। उन्होंने 12वीं में 95 फीसदी अंक हासिल किए थे। अंज़ल कहते हैं कि उन्होंने ग्यारहवीं से ही नीट की तैयारी की थी। 11वीं में बायोलॉजी और केमिस्ट्री पर विशेष फोकस किया। नोट्स बनाकर तैयारी की जिसका फायदा उन्हें नीट में मिला। जेईई मेंस में अंज़ल की रैंक 56 हजार के पार थी। पढ़ाई के साथ उन्होंने कोचिंग से भी नीट एग्जाम की तैयारी की। वे एम्स से एमबीबीएस करना चाहते हैं। अंज़ल के पिता शराफत हुसैन के रेलवे में पदस्थ हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें