पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raigarh
  • So That More People Could Get Vaccinated, So The Team Of Corporation Personnel Kept Roaming In The Mohallas, Said: Vaccine Is Safe, Brought To The Center In The Car

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीन:ज्यादा लोगों को टीका लग सके इसलिए निगम कर्मियों की टीम घूमती रही मोहल्लों में, बोले: सुरक्षित है वैक्सीन, कार में बैठा लाए सेंटर तक

रायगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीन की लाभार्थियों को सेंटर तक कार से लेकर पहुंचे निगम कर्मी। - Dainik Bhaskar
वैक्सीन की लाभार्थियों को सेंटर तक कार से लेकर पहुंचे निगम कर्मी।

18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीनेशन शहर के सेंटर में रविवार को शुरू हुआ। पहला दिन निगम कर्मियों के लिए मशक्कत वाला रहा। निगम के वाहन लेकर कर्मचारी गली-मोहल्ले में लोगों को ढूंढते रहे। ज्यादातर वे लोग टीका लगवाने आए जो पार्षदों के प्रभाव में हैं या जिन्हें राशनकार्ड से नाम कट जाने का डर रहा। कुछ जगह समझाइश के बाद भी लोग टीका लगवाने नहीं गए।

टीकों की पर्याप्त उपलब्धता से पहले इस उम्र वर्ग के लोगों में अंत्योदय कार्डधारियों को टीका लगाया जाना है। सुबह 10 बजे वैक्सीनेशन की शुरुआत पुत्रीशाला स्कूल कोष्टापारा से हुई। शाम तक 140 लोगों ने फर्स्ट डोज लगवाई। शहर में वैक्सीनेशन की जिम्मेदारी निगम को दी गई थी। राजस्व विभाग की दो टीम अलग-अलग गाड़ियां लेकर वार्डों में घूमती रही।

टीकाकरण के लिए बोलने पर निगम कर्मियों पर ही लोग भड़कने लगे। कई मोहल्लों में निगम कर्मियों से लोगों ने सवाल पूछे कि टीका लगवाने से कुछ हुआ तो उनके परिवार का भरण पोषण कौन करेगा। दिनभर में भी निगम की टीम गली-मोहल्लों में घूमकर दो चार व्यक्तियों से ज्यादा को सेंटर तक नहीं ला पाई।

टीका लगवा सुरक्षित हों इसलिए नाम काटने का दिखाया डर

वार्ड पार्षदों को भी टीकाकरण के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए कहा गया है लेकिन लोग मानने को तैयार नहीं है। ऐसे में वार्ड पार्षद अंत्योदय कार्ड धारकों को कार्ड से नाम कटने की आशंका जाहिर कर लोगों को वैक्सीन लगवाने भेजा। कुछ जगह पुराने पार्षदों ने अपने टीका लगाने और स्वस्थ रहने का उदाहरण देकर लोगों को टीका लगवाने के लिए तैयार किया।

कार्ड में किसी का नाम नहीं तो कोई गरीबी रेखा का कार्ड लेकर पहुंचा

वैक्सीनेशन के दौरान एक समस्या आम दिखी। कई युवाओं के नाम उनके राशनकार्ड में नहीं मिल रहे थे। दरअसल परिवार के सदस्यों में सदस्य ज्यादा होने पर किसी का नाम छूट जाता है। राशन कार्ड में नाम नहीं होने पर उन्हें वापस लौटाया जा रहा था।

एक समस्या यह भी थी कि लोग जानकारी के अभाव में गरीबी रेखा यानि लाल कार्ड (प्राथमिकता कार्ड) लेकर पहुंच रहे थे। जबकि वैक्सीनेशन केवल (अंत्योदय कार्ड) पीला कार्ड वालों का ही कराया जा रहा था जो पहुंचे उन्हें एक हफ्ते बाद आने के लिए कहा गया।

वैक्सीन लगवाने से पहले दूर करते आशंका, पूछा: इसके बाद नहीं होगा ?

भास्कर की टीम ने सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक वैक्सीनेशन की स्थिति देखी। लोग टीका लगवाने के साथ ही सवाल भी पूछ रहे थे। कोई टीके के बाद संक्रमण की आशंका को लेकर सवाल पूछता दिखा तो कुछ लोग आखिर में टीका लगवाने के नाम पर हट गए। वैक्सीन लगाने आए संतोष श्रीवास और पुष्पा नाम की युवती से भास्कर ने बात की। उन्होंने बताया कि उनके माता पिता ने वैक्सीन ले लिया है।

उनके परिवार में वे ही बाकी थे। युवाओं ने बताया कि सोशल मीडिया में वैक्सीनेशन को लेकर तरह-तरह की अफवाह फैल रही है। जानकारी के अभाव में लोग वैक्सीन को लेकर गलत धारणा पालकर बैठे हुए हैं। इसलिए मोहल्ले से अधिकतर युवा वैक्सीन लगाने नहीं आ रहे हैं। बाकी बचे अधिकतर युवा दूसरे पर होने वाले वैक्सीन के प्रभाव को देखना चाह रहे हैं। एक-दो दिन बाद युवाओं की भीड़ बढ़ सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें