पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू का खतरा:गोमर्डा अभयारण्य सहित पोल्टी फार्मों की विशेष निगरानी

रायगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विभाग कर रहा है मॉनिटरिंग, प्रवासी पक्षियों पर भी रख रहे नजर

प्रदेश में कौओं के साथ प्रवासी पक्षियों में बर्ड फ्लू के मामले आने के बाद जिले में अलर्ट है। जिले में सभी पोल्ट्री फार्म में पशुधन विकास विभाग ने जांच की है। वहीं गोमर्डा अभयारण्य में निगरानी रखने के लिए कहा गया है। यहां कई प्रजातियों के प्रवासी पक्षी आते हैं। अभयारण्य में फॉरेस्ट गार्ड को निगरानी कराने के लिए कहा गया है। यदि कोई भी सूचना मिलती है तो इसकी जानकारी फिर पशुपालन विभाग को देनी होगी। हालांकि जिले में बर्ड फ्लू का अब तक एक भी मामला सामने नहीं आया है। बर्ड फ्लू के नोडल अधिकारी योगेश्वर चंद्रा ने बताया कि फिलहाल पिछले हफ्तों में करीब 20 सैंपल लिए गए थे। भोपाल से अब तक रिपोर्ट नहीं आई है। इसमें अभी पिछले डेढ़ से दो हफ्ते में रिपोर्ट आएगी, इसके अलावा जहां भी अभी कोई शिकायत मिल रही है वहां पर पहले जांच पड़ताल करने के बाद सैंपल लेकर उसे भेजा जा रहा है। पड़ोसी राज्यों से भी पक्षी आते हैं इस लिहाज से भी निगरानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। बालौद में 10 हजार मुर्गियों को दफनाने के बाद कुछ पोल्ट्री फार्म संचालकों ने मुर्गियों को फार्म से हटा कर बस्ती से दूर रखा है।

पहले की अपेक्षा चिकन की बिक्री में 60 % गिरावट
मुर्गियों में अब तक बर्ड फ्लू के मामले सामने नहीं आए हैं, लेकिन चिकन की खपत कम हो गई है। पोल्ट्री व्यवसायी सुभाष पटेल कहते हैं, 100 रुपए से रेट 60 रुपए तक हो गया है। इतना ही नहीं डिमांड में 60 फीसदी की कमी आई है। समाचारों में बर्ड फ्लू की चर्चा होने के बाद से लोग सावधानी बरत रहे हैं। अंडे का दाम भी 75 पैसे से एक रुपया कम हुआ है। होटल और बिरयानी सेंटरों में पहले के मुकाबले खपत 40 प्रतिशत रह गई है। खाने की होम डिलीवरी देने वाले एक कंपनी के डिलीवरी बॉय ने बताया, पहले की तुलना में चिकन से संबंधित डिसेज के ऑर्डर कम हुए हैं।

बर्ड फ्लू वायरस इंसानों को करता है संक्रमित
इसे एवियन इनफ्लुएंजा वायरस भी कहते हैं। बर्ड फ्लू के सबसे कॉमन वायरस का नाम H5N1 है। यह एक खतरनाक वायरस है जो चिड़ियों के साथ इंसान और दूसरे जानवरों को भी संक्रमित कर सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, H5N1 को 1997 में खोजा गया था। इस वायरस से संक्रमित होने पर 60% मामलों में मौत हो जाती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें