पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:हाट बाजार क्लीनिक में औद्योगिक संस्थाओं के विशेषज्ञ डॉक्टरों की ली जाएंगी सेवाएं

रायगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आयुष्मान योजना व डॉ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना का लाभ हर व्यक्ति को दिलाने के दिए निर्देश

आयुष्मान योजना का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए कलेक्टर ने योजना के प्रचार-प्रसार करने कहा हैं। कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में हुई बैठक में कलेक्टर सिंह ने प्रदेश में लागू डॉ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना का लाभ हर व्यक्ति को दिलाने कहा। उन्होंने इलाज कराने जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के पास उसका आधार कार्ड और राशन कार्ड की उपलब्ध कराने के निर्देश दिए और इसकी जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों तथा दीवार लेखन के माध्यम से कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर सिंह ने कहा कि जिले में लगभग सभी हाट-बाजार प्रारंभ हो गए हैं। अत: इन बाजारों में योग्य और अनुभवी डॉक्टरों की टीम से ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांच कराया जाए। साथ ही संबंधित क्षेत्र के औद्योगिक संस्थाओं के विशेषज्ञ डॉक्टरों की सेवाएं भी हाट-बाजार के हेल्थ कैम्प में उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने जिले के अस्पतालों में उपलब्ध एम्बुलेंस तथा 102, 108 की सेवाओं की भी जानकारी ली तथा जिन क्षेत्रों में एम्बुलेंस नहीं है, वहां पर नई एम्बुलेंस उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एसएन केशरी सहित जिले के सभी बीएमओ उपस्थित थे।

साजापाली गौठान की व्यवस्था देखी, दिए निर्देश
कलेक्टर भीम सिंह ने धरमजयगढ़ विकासखंड के साजापाली गौठान का निरीक्षण किया। उन्होंने गौठान में गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर खरीदी व वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की जानकारी ली। गौठान प्रभारी ने बताया कि 40 वर्मी पिट में कम्पोस्ट बनाया जा रहा है। कलेक्टर सिंह ने कहा कि गौठान को स्वावलंबी बनाना प्रमुख लक्ष्य है। जिससे योजना का संचालन गौठान समिति स्वयं कर सके। इसके लिए गोबर खरीदी के साथ कम्पोस्ट बिक्री को भी बढ़ाएं। उन्होंने सीईओ जनपद को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रति चक्र होने वाली गोबर खरीदी के अनुपात में कम्पोस्ट की बिक्री भी कराएं। इससे समिति सदस्य लाभ अर्जित करते हुए गोधन न्याय के स्वयं से संचालन में सक्षम होंगे। उन्होंने कम्पोस्ट निर्माण के लिए टांकों की आवश्यकता होने पर लो कॉस्ट पिट बनाने के निर्देश दिए।

सभी को मिले स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ
कलेक्टर ने जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक में जिले के वरिष्ठ डॉक्टरों तथा सभी बीएमओ को संबोधित करते हुए कहा कि शासन द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए बहुत बड़ी राशि दी जा रही है। इन सुविधाओं का लाभ सभी लोगों को मिलना चाहिए। जिले में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा प्रायमरी स्वास्थ्य केंद्रों के भवन निर्माण तथा उन्नयन के लिए राशि उपलब्ध कराई गई है। अत: इन स्वास्थ्य केन्द्रों में आने वाले मरीजों तथा उनके परिजनों को सुखद अहसास होना चाहिए।

92 % पंजीकृत किसान बेच चुके हैं धान
कलेक्टर ने धरमजयगढ़ ब्लाक के सिसरिंगा धान उपार्जन केंद्र का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने अब तक हुई खरीदी की जानकारी ली। समिति प्रबंधक ने बताया कि लगभग 92 प्रतिशत पंजीकृत किसान धान बेच चुके हैं। शेष किसानों से खरीदी जारी है। इस दौरान वहां धान बेचने आए किसानों से भी कलेक्टर सिंह ने चर्चा कर उनका फीडबैक लिया। किसानों ने बताया कि केन्द्र में अच्छे खरीदी से हो रही है। जनदर्शन के दौरान कलेक्टर भीम सिंह ने आवेदनकर्ताओं को आवेदन में मोबाइल नंबर अनिवार्य रूप से अंकित करने के निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें