पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अटल विश्वविद्यालय बिलासपुर ने जारी की गाइडलाइन:1 जून से एग्जाम,15 दिन के भीतर कॉलेज में जमा कराएं आंसरशीट; बाहर हैं तो स्पीड पोस्ट करें

रायगढ़18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अटल विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में 1 जून से परीक्षाएं शुरू होंगी। इससे पहले विश्वविद्यालय ने एग्जाम गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके मुताबिक एग्जाम के 15 दिन के भीतर उत्तरपुस्तिका जमा कराना होगा। यदि स्टूडेंट्स शहर या राज्य के बाहर हैं तो वे स्पीड पोस्ट से कॉपी भेज सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को वजह बताते हुए प्रमाण पत्र के साथ आवेदन देना होगा। स्पीड पोस्ट में आई उत्तरपुस्तिकाओं को किस डेट में रिसीव किया गया इसका रिकॉर्ड रखा जाएगा।

परीक्षार्थी यदि किसी कारणवश कॉलेज में उत्तर पुस्तिका जमा करने नहीं आ पाता है तो अपने कॉलेज के ईमेल पर पीडीएफ भेज सकता है। इसके बाद स्टूडेंट्स को 5 दिन के भीतर स्पीड पोस्ट या डाक से भेजना होगा। प्रोफेसर्स यह देखें कि उत्तरपुस्तिका के हर पृष्ठ पर स्टूडेंट का हस्ताक्षर हो। एयू गाइडलाइन के मुताबिक स्टूडेंट्स की आंसरशीट का मूल्यांकन उसी कॉलेज के प्राध्यापक करेंगे। यदि किसी कॉलेज में विषय के प्राध्यापक नहीं होंगे तो नजदीकी कॉलेज के प्राध्यापक से मूल्यांकन कराया जाएगा। इसके लिए लीड कॉलेज की मदद ली जाएगी।

इंतजाम ऐसे कि स्टूडेंट्स को ना हो दिक्कत
एयू ने कहा है कि हर कॉलेजों में उत्तरपुस्तिकाओं लेने के लिए क्लास और सब्जेक्ट वाइज अलग-अलग कमरे होंगे। जिसमें स्टूडेंट्स जाकर उत्तरपुस्तिकाओं को जमा कराएंगे। इसमें दूरी पालन करने के साथ गाइडलाइन का पालन जरूरी होगा। हर कॉलेजों में परीक्षा में केन्द्राध्यक्ष प्राचार्य होंगे, छोटे कॉलेजों में जहां कम स्टूडेंट्स हों वहां एक सहायक प्रोफेसर और बड़े कॉलेजों में दो सहायक प्रोफेसर होंगे।

खबरें और भी हैं...