जनवरी से होगा संजय मार्केट का कायाकल्प:तकनीकी स्वीकृति मिली, अगले हफ्ते हो सकता है टेंडर

रायगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के सबसे बड़े सब्जी बाजार और डेली मार्केट संजय कॉम्प्लेक्स को नगरीय प्रशासन विभाग ने तकनीकी स्वीकृति दे दी है। निगम अफसरों का दावा है कि अगले हफ्ते टेंडर किया जाएगा और जनवरी से बाजार बनने लगेगा। संजय कॉम्प्लेक्स के लिए इस साल 2 जनवरी को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 14 करोड़ रुपए स्वीकृत किए थे।

मार्केट का ड्राइंग डिजाइन तकनीकी स्वीकृति के लिए भेजा गया था, इस नक्शे को बनाने में ही सबसे ज्यादा समय लगा। कोरोना संक्रमण की वजह से भी देरी हुई, मुख्यमंत्री की घोषणा होने की वजह से शासन स्तर पर इसे मंजूरी भी जल्द दी गई है। जिला प्रशासन से लेकर नगर निगम के अफसर चाहते हैं कि काम जल्द शुरू हो। 1987 से हाईकोर्ट में केस चल रहा था। 34 सालों से चल रहे केस में अब जाकर कोर्ट ने भी जनवरी में इस पर फैसला सुनाया था। संजय मार्केट को संवारने की योजना 2010 में बनाई गई थी। शुरुआत में भाजपा और कांग्रेस के पार्षदों ने इस योजना पर अमल होने ही नहीं दिया। अलग-अलग कारणों से विरोध करते रहे। जब प्रशासन ने सख्ती दिखाई तो व्यापारी कोर्ट चले गए। हाईकोर्ट से मार्केट व्यवस्थित करने को लेकर हरी झंडी मिलने के बाद प्रशासन और नगर निगम ने काम को मंजूरी दिलाई।

इस तरह से तैयार किया गया प्लान

  • सब्जी कारोबारियों के लिए 300 पसरा दुकान बनाई जानी है। ये दुकानें चरण में बनेंगी।
  • कॉम्प्लेक्स में 96 दुकानें हैं, उसमें फिलहाल हटाया नहीं जाएगा।
  • संजय कॉम्प्लेक्स का निर्माण 1 लाख 77 हजार वर्गफीट में होना है, 77 हजार वर्गफीट जमीन पर निर्माण प्लान रखा गया है।
  • इसमें करीब 13 करोड़ 65 लाख रुपए से बजट रखा गया है।
  • (इसमें कुछ बदलाव होने का अनुमान है)

नक्शे को लेकर अभी संशय
आर्किटेक्ट से दो डिजाइन बनाए हैं। एक में ऊपरी तल पर पार्किंग एरिया बनाने के साथ ग्राउंड फ्लोर पर पसरे का प्रावधान है। दूसरे डिजाइन में ग्राउंड फ्लोर में पार्किंग एरिया बनाने और ऊपरी तल पर सब्जी दुकानों का प्रपोजल है। सत्तापक्ष के ही जनप्रतिनिधियों में ही इसे लेकर मत भिन्नता थी, इसलिए दो तरह के डिजाइन तैयार किए गए हैं। निगम के अफसरों को भी पता नहीं है कि जनप्रतिनिधि किस नक्शे पर सहमत होंगे।

टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जल्द होगा काम
दो दिनों पहले संजय कॉम्प्लेक्स के निर्माण के लिए तकनीकी मंजूरी दी गई है, टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। परिषद में हम मंजूरी हम दिलवा देंगे। काम जनवरी तक शुरू करा लें इस दिशा में काम कर रहे हैं, ताकि शहर के लोगों को व्यवस्थित बाजार मिल सके और यहां व्यवसायियों को दिक्कत न हो। ''
-जयंत ठेठवार, सभापति, नगर निगम

खबरें और भी हैं...