पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गोधन न्याय योजना:गौठानों को स्वावलंबी बनाना ही योजना का मूल उद्देश्य: सिंह

रायगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गोबर खरीदी से लेकर वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, गोकाष्ठ बिक्री का होगा सोशल ऑडिट, कलेक्टर ने दिया निर्देश

मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कलेक्टर भीम सिंह ने सभी गौठानों को स्वावलंबी बनाने के लक्ष्य को लेकर अफसरों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि जिले के सभी गौठानों को स्वावलंबी बनाने के लक्ष्य को जल्द प्राप्त करने के लिए गोबर खरीदी से लेकर वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, गोकाष्ठ बिक्री का सोशल ऑडिट होगा। साथ ही जिला स्तर के अधिकारी गौठानों में गोबर खरीदी और गोबर से बने उत्पाद की बिक्री संबंधित भौतिक सत्यापन करेंगे। गौठानों के स्वावलंबी बनने से गौठान समितियां स्वयं ही वर्मी कम्पोस्ट तथा गोबर उत्पाद की बिक्री से प्राप्त आय से ही अपनी आजीविका अर्जित करते हुए गोधन न्याय योजना के संचालन में सक्षम हो जाएंगे। यहीं योजना का मूल उद्देश्य भी है। कलेक्टर सिंह ने जिले के सभी एसडीएम को धान खरीदी के अंतिम चरण में रकबा समर्पण का अनिवार्य रूप से पालन करने के निर्देश दिए। पूर्व में हुई समय-सीमा की बैठक के एजेंडा कार्यवाही विवरण पर भी चर्चा की गई। इस पर मोबाइल मेडिकल यूनिट का संचालन और जिले के लोगों को अधिक से अधिक जांच और इलाज का लाभ देने, एनजीटी द्वारा दिए गए निर्देश जैसे अतिक्रमण हटाने, बाॅयो मेडिकल वेस्ट का विधिवत डिस्पोजल एवं सफाई का पालन करने, शहरी आजीविका मिशन एवं ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत लोगों को बैंकर्स से समन्वय कर लाभ दिलाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत ऋचा प्रकाश चौधरी, वनमंडलाधिकारी प्रणय मिश्रा, आयुक्त नगर निगम आशुतोष पाण्डेय, सीएमएचओ डॉ. एसएनकेशरी, सभी एसडीएम, सीईओ जनपद सहित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

अब एमएमयू वैन में होगी मलेरिया की जांच
अब लोगों को मलेरिया जांच की सुविधा मेडिकल मोबाइल यूनिट में भी मिलेगी। अब तक मेडिकल मोबाइल यूनिट में मलेरिया जांच की सुविधा नहीं थी। इस बात की जानकारी होने पर कलेक्टर सिंह ने अन्य दवाइयों के साथ मलेरिया कीट की भी खरीदारी रेडक्रॉस सोसाइटी से करने के निर्देश सीएमएचओ और निगम कमिश्नर को दिए। इस पर अब मलेरिया की भी निशुल्क जांच की सुविधा चलित स्वास्थ्य वाहन से लोगों को मिलेगी।

सभी स्कूल व स्कूल के मैदानों से हटेगा अतिक्रमण
पूर्व में मिले स्कूल और स्कूलों के मैदानों में अतिक्रमण की शिकायतों पर विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान सभी स्कूलों के क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए गए। अतिक्रमण हटाने के दौरान किसी तरह की बाधा आने पर उसके खिलाफ एफआईआर कराने के निर्देश कलेक्टर सिंह ने दिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें