पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सारंगढ़ प्लांटेशन में गड़बड़ी:जुताई व गड्‌ढे खुदाई के वाउचर पर श्रमिकों के हस्ताक्षर ही नहीं

रायगढ़5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिल वाउचर में हेरफेर कर विभाग के कर्मचारियों ने पैसों की बंदरबाट की

वनविभाग के प्लांटेशन में नौ साइट की जुताई, गड्‌ढा खुदाई, रोपण कार्य समेत सभी कार्यों के लिए बनाए गए वाउचर फर्जी हैं। इस बात का खुलासा आरटीआई में मांगे गए बिल-वाउचर से हुआ है। वाउचर में जिन श्रमिकों को भुगतान करना बताया गया है, उनके खाता नंबर ही नहीं है, और न ही रुपए प्राप्त करने वालों में से किसी एक का हस्ताक्षर लिया गया है। दिए गए वाउचरों पर क्षेत्र के रेंजर, एसडीओ एनआर खुंटे और आखिर में डीएफओ मनोज पांडेय के हस्ताक्षर हैं। शिकायत कर्ता ने इन वाउचर के माध्यम से 50 लाख रुपए से ज्यादा की गड़बड़ी की बात कह रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कैंपा मद से कराए गए साल 2017-18 में पहले साल 4.44 करोड़ रुपए के प्लांटेशन प्रोजेक्ट में करीब तीन करोड़ रुपए की हेराफेरी की गई है। विभाग द्वारा दिए गए वाउचर संख्या एस-57 के मुताबिक 20 श्रमिकों से कर्रालेवा 1448 गड्ढा 30 जून से 5 जुलाई के बीच कराना बताते हुए 46 हजार 969 रुपए भुगतान ऑनलाइन करना बताया गया है। इसमें से 12 श्रमिकों के खाता संख्या और रुपए प्राप्त करने वाले किसी एक के भी हस्ताक्षर नहीं है। इसी तरह एस-58 में 15 श्रमिक, एस-59 में 14 और एस-60 में 16 श्रमिकों की खाता संख्या नहीं है। यह खेल सिर्फ कर्रालेवा में ही नहीं बल्कि दूसरे प्लांटेशन साइट पर भी खेला गया है।

जुताई में 22 लाख रुपए खर्च बताया
इसी तरह प्लांटेशन साइट की 413 हेक्टेयर भूमि की जुताई में विभाग ने कुल 22 लाख 47 सौ रुपए खर्च बताए हैं। करमेली में 31 हेक्टेयर पर 2 लाख 24 हजार रुपए, कर्रालेवा में 85 हेक्टेयर के लिए 3.18 लाख रुपए, दादर में 70 हेक्टेयर के लिए 3 लाख 30 हजार रुपए, जगदीपुर में 16 हेक्टेयर के लिए 1 लाख 20 हजार रुपए, धोबनीपाली में 30 हेक्टेयर के लिए 1 लाख 14 हजार रुपए बताए गए हैं।

जिन्होंने काम किया उन्हें भी कम दी मजदूरी
विभाग द्वारा तय दर के मुताबिक 270 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान किया जाना था, लेकिन शिकायतकर्ता का आरोप है कि श्रमिकों ने 200 रुपए के हिसाब से भुगतान करने की बात उन्हें बताई है। ऐसा एक दो नहीं बल्कि सभी नौ प्लांटेशन साइट पर अफसरों के आदेश पर क्षेत्र प्रभारियों ने किया है।

अनुभवी अफसर देखकर बता देगा कि बिल फर्जी है
शिकायतकर्ता रिटायर्ड एसडीओ पीएस पटेल ने बताया कि कोई भी अनुभवी अधिकारी बिल वाउचर देखकर बता देंगे कि यह दफ्तर में बैठकर बनाया गया फर्जी वाउचर है। फर्जी बिल से अफसरों ने 50 लाख रुपए से ज्यादा की हेराफेरी मजदूरी भुगतान में की है। इसमें बीट गार्ड के हस्ताक्षर तक नहीं है, जबकि किसी भी काम की पूरी मॉनिटरिंग बीट गार्ड ही करता है, काम करने वालों की सूची भी वहीं बनाता है। इस बिल में जिन्हें भुगतान करना बताया गया उनके खाता संख्या भी दर्ज नहीं है, और न ही उनके हस्ताक्षर वाउचर में है। वाउचर में जिनके नाम लिखे गए हैं, उनमें से अधिकांश ने मौके पर काम नहीं किया है, इस बात की पुष्टि सरपंच की मौजूदगी में ग्रामीणों ने की है।

बीडीसी और बेटे के नाम पर किया फर्जी भुगतान
केडार के बीडीसी उसत बरिहा और उसके पुत्र के खाते में भुगतान बताया गया है। बीडीसी के खाते में पहले 2321 और दूसरी बार 1010 रुपए डाले गए हैं। इसी तरह उसके पुत्र खीर सागर के खाते में भी ठीक इतनी ही राशि दो बार भुगतान किया गया है। जबकि उन्होंने मौके पर कोई काम नहीं किया है।

मामले में अभी जांच नहीं की है
"इस मामले में हम बहुत ज्यादा कुछ नहीं बोल सकते हैं, क्योंकि हम स्वयं इस मामले में जांच के दायरे में है। हस्ताक्षर निश्चित रूप से मेरे भी हैं, क्योंकि हमने जांच तो किया नहीं था, इसलिए हमारा कुछ कहना उचित नहीं होगा।''
-मनोज पांडेय,डीएफओ रायगढ़

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser