पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

समीक्षा बैठक:सभी योजनाओं पर बेहतर तरीके से किया जाए काम : टेकाम

रायगढ़16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑनलाइन क्लासेस में अटेंडेस बढ़ाने के लिए कहा तथा कक्षा संचालन की नियमित मॉनिटरिंग के दिए निर्देश

प्रभारी मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में सभी विभागों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने विभागवार कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान ऑनलाईन व ऑफलाईन क्लासेज संचालन की जानकारी ली। उन्होंने ऑनलाईन क्लासेस में अटेंडेस बढ़ाने के लिए कहा तथा कक्षा संचालन की नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए।

स्कूलों में पुस्तक वितरण की स्थिति की जानकारी ली। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि 9 वीं व 10 वीं की किताबों का वितरण किया जा चुका है। प्रायमरी व मिडिल की किताबें गत सप्ताह प्राप्त हुई है। उसका वितरण भी तेजी से किया जा रहा है।

उन्होंने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी ली तथा जिला व विकासखण्ड मुख्यालयों में निर्माण कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में एडमिशन की जानकारी ली। इंग्लिश मीडियम स्कूल के अनुसार आवश्यक योग्यता वाले शिक्षकों को वहां पदस्थ करने के निर्देश उन्होंने दिए।

प्रभारी मंत्री डॉ.टेकाम ने कोविड की अगली संभावित लहर से निपटने की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में कोविड के मद्देनजर संसाधन, चिकित्सा उपकरण, वर्क फोर्स, ऑक्सीजन बेड के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सभी तैयारियां समय से पूर्व करने व आवश्यक संसाधनों की अग्रिम व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री डॉ.टेकाम ने जिले में कोविड टीकाकरण की प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि जिले में लगभग 75 प्रतिशत लोगों को टीके का पहला डोज लगाया जा चुका है। 26 जून को जिले में महा टीकाकरण अभियान चलाया गया इसमें तकरीबन 01 लाख 43 हजार लोगों को एक दिन में टीके लगाए गए।

इस पर उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए। टीकाकरण के संबंध में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के लिये जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेने के लिए कहा। उन्होंने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना से उपचारित लोगों की जानकारी ली।

हाट-बाजार क्लिनिक का संचालन जल्द प्रारंभ करने के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही सिकल सेल के मामलों की नियमित जांच व दवा वितरण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री डॉ.टेकाम ने गौठान विकास तथा गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन की जानकारी ली।

कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि वर्मी कंपोस्ट के निर्माण व उसकी बिक्री में रायगढ़ जिला प्रदेश में अग्रणी है। गौठानों में बनाए 90 फीसदी से अधिक कंपोस्ट की बिक्री समितियों के माध्यम से की जा चुकी है। उन्होंने शेष कंपोस्ट का भी जल्द विक्रय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

गौठानों के मल्टी एक्टिविटी सेंटर में स्थानीय मांग आधारित उत्पाद तैयार करने व उसकी मार्केटिंग पर जोर दिया। प्रभारी मंत्री डॉ.टेकाम रायगढ़, घरघोड़ा व धरमजयगढ़ मार्ग के मरम्मत की जानकारी पीडब्ल्यूडी अधिकारी से ली।

बताया गया कि एसईसीएल से प्राप्त राशि का टेंडर जारी किया गया है। शीघ्र कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि शहर से भारी वाहनों की आवाजाही को सुव्यवस्थित करने शहर के चारों ओर रिंग रोड निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

केसीसी बनाने के काम में लाये तेजी

प्रभारी मंत्री डॉ.टेकाम ने संख्या में केसीसी बनाए जाने पर नाराजगी जतायी। उन्होंने केसीसी बनाने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही किसानों को फसल विक्रय की राशि आहरण के लिए सहकारी बैंकों के एटीएम के साथ सभी सहकारी समितियों में माइक्रो एटीएम की सुविधा प्रदान करने के निर्देश सहकारी बैंक प्रबंधक को दिए।

उन्होंने लैलूंगा, घरघोड़ा, तमनार क्षेत्र के किसानों की सुविधा के लिए सहकारी बैंक की ब्रांच खोले जाने के संबंध में जानकारी ली। अपेक्स बैंक के अधिकारी ने बताया कि लैलूंगा में ब्रांच खोले जाने का प्रस्ताव आरबीआई को भेजा जा चुका है स्वीकृति के पश्चात वहां बैंक की शाखा खोली जाएगी।

खबरें और भी हैं...