पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पसरा विवाद:जोन बाजार शुरू, पहले ही दिन बैठने की जगह को लेकर दो पक्षों के बीच खूनी झड़प

रायगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निगम ने आवंटित नहीं की है जगह इसलिए हुआ विवाद, देर शाम तक थाने में लगी रही भीड़

भास्कर न्यूज | डिग्री कॉलेज के सामने बने पसरे में गुरुवार से बाजार शुरू हुआ। पहले ही दिन सब्जी बेचने वालों के बीच खूनी झड़प हो गई। दो पक्षों में हुई मारपीट में कई घायल हो गए। लाठी भांजने के दौरान दो युवकों का सिर फट गया। दोनों पक्षों ने देर शाम चक्रधरनगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। नए जोन बाजार में पसरों का आवंटन नहीं हुआ है यहां सुबह पहले आने वाला अस्थायी रूप से दुकान लगा सकता है। इसी बात को लेकर झगड़ा हुआ। डिग्री कॉलेज के सामने 28 लाख रुपए से जोन बाजार का निर्माण किया गया है। निगम के अफसरों ने बुधवार शाम को ही गुरुवार सुबह से पसरा चालू करने के लिए सब्जी व्यवसायियों को जाकर सूचना दे दी थी। गुरुवार सुबह सभी सब्जी व्यवसायी आए और अपने लिए जगह निर्धारित करते गए। निगम की तरफ से कोई कर्मचारी नहीं था इसलिए विवाद होता रहा। देर शाम पंजरी प्लांट और प्रेम नगर के दो सब्जी व्यवसायियों के बीच झगड़े की शुरुआत हुई। झगड़ा इस कदर बढ़ा कि दोनों ओर से (पंजरीप्लांट से रियस सारथी, विजय देवांगन) और (प्रेम नगर के विनय महंत और विजय महंत) की आपस में खूनी झड़प हो गई। दो पक्षों ने एक दूसरे पर हमला कर दिया। झगड़े के बाद दोनों पक्ष एफआईआर कराने थाने पहुंचे।

शहर के इन चार जगहों में बनने हैं नए पसरे
जगह - लागत
विजयपुर - 24 लाख
भगवानपुर - 24 लाख
कांशीराम चौक - 24 लाख
केवड़ाबाड़ी चौक - 24 लाख

50 से अधिक सब्जी व्यवसायी पहुंचे
मौके पर 6 शेड बने हुए हैं। एक शेड में 12 लोग बैठ सकते हैं। इस हिसाब से 72 पसरा लगाने के लिए जगह बनी हुई है। गुरुवार को 50 लोग ही पसरे पर बैठे थे। सभी सामने की ओर जगह चाहते थे। जिन्हें जगह नहीं मिली उन्होंने जमीन पर ही दुकान लगा दी। मनपसंद जगह पाने को लेकर झगड़ा हुआ।

संजय कॉम्प्लेक्स में भी चल रहा गुंडाें का राज
शहर की बड़ी सब्जी मंडी में भी जगह को लेकर गुंडागर्दी चलती है। कोई भी नया किसान आकर अपनी सब्जी नहीं बेच सकता। यहां कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने कई पसरे घेरकर छोटे सब्जी विक्रेताओं को किराए पर दिया हुआ है। गांव से आने वाले सब्जी विक्रेता या किसानों को यहां घुसने नहीं देते हैं। शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में पसरे बनाए जा रहे हैं जहां कोई भी किसान आकर सब्जी बेच सके लेकिन यहां भी संजय मार्केट में काम करने वाले व्यवसायी अपने लोगों को बैठाना चाहते हैं।

जिन स्थानों का किया चयन वहां आपत्ति
शहर की चारों दिशाओं को ध्यान में रखते हुए केवड़ाबाड़ी बस स्टैंड, विजयपुर, भगवानपुर और कांशीराम चौक के पास पसरा बनाने की योजना है। चयनित जगहों पर आपत्ति है और अभी तक विजयपुर, भगवानपुर और कांशीराम चौक के लिए जमीन ही नहीं मिल पाई है। कई जगहों पर ठेकेदारों ने टीडीआर राशि वापस मांगनी शुरू कर दी है।

आवंटन नहीं होने के कारण विवाद
नगर निगम आयुक्त ने पसरे शुरू होने से पहले पसरा आवंटन प्रक्रिया बेहद सरल होने की बात कही थी। जिले भर से शहर में सब्जी बेचने आने वाले व्यापारियों को यहां अस्थाई पसरा दिया जाना है लेकिन मौके पर केवल आसपास के लोग ही दिखे। जब तक यहां निगम लोगों की पहचान कर पसरा अस्थायी रूप से आवंटित नहीं करेगा तब तक समस्या बनी रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें