पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चेतावनी:यूरिया की कीमत कम नहीं हुई तो करेंगे आंदोलन:सांसद

पत्थलगांव12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों को दोगुने दाम पर खाद बेच रहे व्यापारी

यूरिया खाद के दामों में व्यापारियों द्वारा की जा रही कालाबाजारी को देखकर रायगढ जशपुर लोकसभा की सांसद गोमती साय बेहद नाराज है। उन्होंने किसानों के पक्ष में आंदोलन तक करने की चेतावनी दी है। दरअसल किसानों को प्रारंभिक खेती के दौरान यूरिया नामक खाद का छिड़काव करना पड़ता है,परंतु इन दिनों लाॅकडाउन का फायदा उठाकर खाद बेचने वाले व्यापारी यूरिया के दाम मे दो गुना तक बढ़ा दिए हैं,बताया जाता है कि यूरिया का सरकारी दाम 260 रुपए प्रति बोरा है,परंतु जिले में व्यापारी यूरिया खाद का बोरा 450 से लेकर 490 रुपए तक मनमानी दाम मे बेच रहे है,जिससे किसानों को अधिक कीमत देकर आर्थिक नुकसान हो रहा है। पिछले दिनो क्षेत्र के किसानों का एक बड़ा दल समस्या को लेकर सांसद गोमती साय से मिला था,जिसके बाद अब सांसद गोमती साय ने अपने तेवर तल्ख कर लिए है। रविवार को उन्होंने यूरिया के दामों में हो रही बेतहाशा वृृद्धि पर प्रशासन को कंट्रोल करने की हिदायत दी है। उनका कहना था कि व्यापारियों द्वारा यदि यूरिया खाद पर कालाबाजारी बंद नहीं की जाती है तो वे किसानों के हित के लिए सड़क पर उतरकर आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगी। उन्होंने बताया कि यूरिया के दामों में व्यापारियों द्वारा की गई वृद्धि से जिले के लाखों किसान प्रभावित हैं। उन्होंने कालाबाजारी करने वाले व्यापारियों को भी सख्त हिदायत दी है।

किसानों का आरोप मौके का फायदा उठाकर कालाबाजारी कर रहे व्यापारी
यूरिया के दामों में होने वाली बेतहाशा वृद्धि से किसानों का एक बड़ा तबका लंबे समय से परेशान है। किसानों का आरोप है कि व्यापारी मौके का फायदा उठाकर दो गुना से अधिक दामों में यूरिया खाद की कालाबाजारी कर रहे हैं। क्षेत्र के किसानों ने कृषि विभाग के बडे़ अधिकारियों पर भी आरोप लगाया है। उनका कहना है कि अंचल मे खाद बेचने वाले एक दर्जन से भी अधिक व्यापारी सक्रिय है,जो इन दिनों यूरिया खाद की कालाबाजारी कर रहे है। इन व्यापारियों द्वारा 260 रुपए बोरे की खाद सीधे 480 एवं 500 रुपए तक में बेची जा रही है,जिसे महंगे दर पर किसान खरीदकर अपने खेतों में उसका छिड़काव कर रहे हैं। इन किसानों का आरोप है कि कृषि विभाग की ओर से व्यापारियों द्वारा जमा यूरिया की पंजी का मिलान नहीं किया जाता,जिसके कारण व्यापारी कृषि विभाग की इस कमजोरी का फायदा उठाकर निर्धारित मात्रा से अधिक ब्लैक की खाद बेच रहे है।

बोरा बदली कर नकली खाद बेच रहे किसानों को
शहर मे इन दिनो खाद के नाम पर कुछ व्यापारियों द्वारा धोखाधड़ी का व्यापार भी बखूबी चलाया जा रहा है,बताया जाता है कि नकली खाद को ओरिजनल खाद के बोरे मे भरकर किसानों को महंगे दामो पर नकली खाद बेची जा रही है,जिसके कारण किसानों के सामने फसल की अच्छी पैदावार को लेकर भी संशय बना हुआ है। व्यापारियों द्वारा एक ओर जहां दो गुना से अधिक कीमत पर यूरिया खाद की कालाबाजारी की जा रही है तो वही क्षेत्र के कृषक नकली खाद से भी खुद को ठगा महसूस कर रहे है। सांसद गोमती साय ने इस मुददे पर कहा कि भूमि पुत्र खेतो मे खेती कर पूरे देश का पेट भरते है,परंतु वर्तमान समय मे कालाबाजारी करने वाले लोग भूमि पुत्रो के पेट पर ही लात मारने की कोशिश कर रहे है।

होगी कार्रवाई
"निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत पर यूरिया खाद की बिक्री करते कोई व्यापारी मिलता है तो उसका लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी।''
-एमसी विश्वास, कृषि विस्तार अधिकारी, पत्थलगांव

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें