कार्रवाई / चिटफंड कंपनियों पर कार्रवाई के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

X

  • क्षेत्र के एक दर्जन से भी अधिक जालसाजी के मामले पुलिस की फाइलों में

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

पत्थलगांव. ग्रामीण तबका के भोलेभाले लोगों को अपने झांसे मे लेकर रकम दो गुनी करने वाले चिटफंड कंपनी के संचालकों पर अब प्रशासन शिकंजा कसने को तैयार है। राज्य शासन की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में चिटफंड कंपनी के जालसाज संचालकों पर कार्रवाई करने के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति की है।
क्षेत्र में एक दर्जन से भी अधिक ऐसी चिटफंड कंपनियां संचालित हो रही थी,जिनके झांसे में आकर क्षेत्र के हजारों लोग ठगी का शिकार हो चुके हैं। पत्थलगांव थाना में भी अनेक चिटफंड कंपनी के संचालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज है, लेकिन आज तक किसी भी चिटफंड कंपनी के संचालक पर पुलिस ने कार्रवाई नहीं की है। पुलिस की इस लापरवाही को देखते हुए प्रदेश सरकार की ओर से अब सभी जिलो के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। थाना में बंद चिटफंड कंपनी के संचालकों की शिकायत खंगालकर उन पर कार्रवाई करेंगे। पुलिस अधीक्षक कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार चिटफंड कंपनी के संचालक क्षेत्र में ठगी का काम करने के बाद रफू चक्कर हो जाते थे। बाद में निवेशकों की शिकायत पर उनके एजेंटों पर कार्रवाई की जाती थी। लेकिन अब ऐसे एजेंटों को बाहर कर सीधे तौर पर चिटफंड कंपनी के संचालकों के गिरेबान तक शिकंजा कसा जाएगा।
कुछ सालों में करोड़ों रुपए की ठगी के हैं मामले दर्ज
पिछले कुछ वर्ष के दौरान क्षेत्र मे संचालित एक दर्जन से भी अधिक चिटफंड कंपनी लोगों का पैसा दोगुना करने की आड़ में ठगी कर चुके हैं। मिली जानकारी के अनुसार चिटफंड कंपनी के संचालक ग्रामीणों की नासमझी का फायदा उठाकर रकम दोगुना करने का साज-बाग दिखाया करते थे। इस काम में चिटफंड कंपनी के संचालक स्थानीय बेरोजगार युवकों का सहारा लिया करते थे। ये उन युवकों को अपनी कंपनी का एजेंट बनाकर ग्रामीणों से उनकी पहचान का फायदा उठाते थे। चिटफंड कंपनी के संचालक ग्रामीण तबका के लोगो को रकम दोगुनी करने का झांसा देकर समय से पहले ही रातों रात यहां से नौ दो ग्यारह हो जाया करते थे। क्षेत्र में पिछले कुछ सालों पहले ऐसी ही चिटफंड कंपनियां संचालित थी,जिसमें हजारों लोग अपनी मेहनत की कमाई बर्बाद कर चुके हैं। 

कीमत व महंगा सामान दिखाकर करते हैं ठगी
एक माह पूर्व चिटफंड कंपनी की तर्ज पर ही गाला के एक युवक की शिकायत लेकर यहां के थाना में दर्जनों लोग पहुंचे थे। गाला के इस युवक ने भी कुछ लोगों को झांसे मे लेकर आधी कीमत में बाइक दिलाने का वादा किया था। बताया जाता है कि क्षेत्र में अब चिटफंड कंपनी की तरह ही ठगी का व्यवसाय पुनः शुरू हो गया है। ग्रामीणों की ना समझी का फायदा उठाकर जिले के अनेक जगहों में कुछ ऐसे ही शातिर ठग सक्रिय है, जो ग्रामीणों को आधी कीमत मे महंगा सामान दिलाने के नाम पर ठगी की घटना को अंजाम दे रहे है। लेकिन सोचने वाली बात यह है कि ऐसे लोगों के खिलाफ थाना मे शिकायत दर्ज होने के बाद भी पुलिस उन्हें गिरफ्तार नहीं कर पाई है। जिससे ऐसे जालसालों के मन में पुलिस का खौफ नहीं रह जाता। ऐसे लोग जगह बदल-बदल कर ठंगी करते रहते हैं।

संचालकों पर करेंगे कार्रवाई
"राज्य सरकार की ओर से जशपुर जिले मे भी चिटफंड कंपनी के संचालकों पर शिकंजा कसने के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति की है। ये अधिकारी जिले के सभी थाना में बंद फाइलों को पुनः खोलकर संचालकों पर कार्रवाई करेंगे।''
-शंकरलाल बघेल, एसपी जशपुर

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना