पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी बढ़ गई:छात्राें में बांटने भेजा, कट्‌टे में 10 किलो कम निकला चावल

पत्थलगांव9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नागरिक आपूर्ति निगम के गोदाम से मिलने वाले सस्ता चावल के बोरे में तय मात्रा से कम अनाज मिलने से अब स्कूल प्रबंधकों की परेशानी बढ़ गई है। बताया जाता है कि 50 किलो के भर्ती बोरे में 38 से 40 किलो चावल ही मिल रहा है। इसके कारण अब स्कूल प्रबंधकों को बच्चों काे चावल बांटने में परेशानी हाे रही है।

एक स्कूल के प्रबंधक ने बताया कि इससे पहले स्कूलों में मध्याह्न भोजन पकाकर बच्चों को खिलाया जाता था। उस दौरान सस्ता राशन के बोरो में कम चावल उन्हें मिलता था, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूल बंद है। ऐसे में मध्यान्ह भोजन का राशन अब बच्चो को वजन के अनुसार पैकेट बनाकर देना पड़ रहा है। सहकारी समितियों से स्कूलों में निर्धारित मात्रा के अनुसार चावल बांटा जाता है, लेकिन बोरो में 50 किलो की निर्धारित मात्रा से वजन काफी कम आ रहा है,जिसके कारण स्कूल प्रबंधकों को कच्चा राशन बांटने में कम वजन की परेशानी हाे रही है। उनका कहना था कि कम वजन के कारण अक्सर बच्चों के अभिभावकों के साथ स्कूल प्रबंधकों की कहा सुनी की नौबत आ रही है। दरअसल यहां के सैकड़ों शासकीय एवं अर्धशासकीय स्कूलों में बच्चों को बांटा जाने वाला मध्याह्न भाेजन सहकारी समितियों से प्रदान किया जाता है। इन समितियों से चावल का वजन कम तौलकर दिया जा रहा है।

शिकायत की लेकिन नहीं मिला समाधान - मिली जानकारी के अनुसार 50 किलो भर्ती के चावल बोरे में 38 से 40 किलो वजन उतर रहा है। ऐसी स्थिति में शासकीय स्कूल के प्रबंधकों के सामने अनाज का कम वजन मिलना बच्चों के मध्याह्न भोजन में डाका डालने के समान प्रतीत हो रहा है। प्राचार्य ने बताया कि शिकायत सहकारी समिति के प्रबंधक के पास कई बार की जाती है, पर नान के गोदामों से चावल के भर्ती बोरो में वजन कम आने की बात कहकर पल्ला झाड़ लिया जाता है।

प्रबंध समिति कराए तौल
स्कूल प्रबंधक सहकारी समिति से चावल लेते वक्त उसका तौल जरूर कराएं। तौल कराकर स्कूल में आबंटित होने वाले वजन के बराबर अनाज लेने से समस्या उत्पन्न नहीं होगी,यदि कोई सहकारी समिति का संचालक तौल कर अनाज देने से मना करता है तो उसकी शिकायत करने पर वस्तु अधिनियम के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी।''
-मनीष अग्रवाल,खाद्य निरीक्षक पत्थलगांव

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें