पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सतर्क रहें:मोहल्ला क्लास लगाने वाले शिक्षक हुए कोरोना संक्रमण के शिकार

पत्थलगांवएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मोहल्ला क्लास के लिए अधिकारी बना रहे हैं शिक्षकों पर दबाव

बुधवार को एक शिक्षक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कोरोना जांच से पहले वह कई दिनों तक शिक्षक मोहल्ला क्लास भी लगा चुका है। इससे पहले भी जशपुर, फरसाबहार व पत्थलगांव ब्लॉक के शिक्षक-शिक्षिका भी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इन सबके बावजूद भी सभी ब्लॉकों में शिक्षकों द्वारा मुहल्ला क्लास का आयोजन कराया जा रहा है। इसमें विद्यार्थियों की उपस्थिति भी हो रही है, ऐसे में इन पर भी संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। मार्च महीने से ही स्कूलें बंद है। केंद्र सरकार ने भी स्कूल खोलने सम्बन्धी निर्णय लेने का अधिकार अब राज्यों के पाले में डाल दिया है। कोरोना महामारी के संक्रमण की संभावनाओं के कारण अभी भी शैक्षणिक संस्थाओं के खुलने के सम्बन्ध में अनिश्चितता बनी हुई है। ऐसे में बच्चों की पढाई-लिखाई को जारी रखना एक बड़ी चुनौती बन गया है,जिसके मद्देनजर शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के स्व-प्रेरणा व स्वैच्छिक प्रयास से किये जा रहे कार्यों पर पूर्ण सहयोग प्रदान करने का निर्देश जारी किया है। जिसमें शिक्षा सचिव आलोक शुक्ला ने सभी कलेक्टरों को आदेशित किया है कि जो शिक्षक स्व-प्रेरणा और पूर्ण स्वेच्छा से इस कोरोना काल में शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार करना चाहते हैं उन्हें सहयोग किया जाये,परन्तु किसी भी शिक्षक पर इस कार्य के लिए कोई दबाव न डाला जाये,परन्तु जशपुर जिले के शिक्षा विभाग के अधिकारी शिक्षकों को मोहल्ला क्लास लगाने के लिए जबरन दबाव बनाकर शिक्षा सचिव के आदेश का खुलेआम धज्जी उड़ा रहे हैं।

नवाचार का था आदेश, खुल रहे हैं स्कूल
शिक्षा विभाग ने स्व-प्रेरणा व स्वेच्छा से नवाचार के तहत मोहल्ला क्लास लगाने के निर्देश दिए हैं, परन्तु शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारी जिले में इस कार्य को शिक्षकों को दबाव डालकर करा रहे हैं। कुछ अति-नवाचारी शिक्षक तो अधिकारियों के मौखिक आदेश पर मोहल्ला क्लास के नाम से स्कूल ही खोल दिए हैं और बाकायदा स्कूल कैम्पस में मोहल्ला क्लास का संचालन भी कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण काल में बच्चों को मोहल्ला क्लास के माध्यम से पढ़ाने का कार्य तो जारी है लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि इसके लिए जिला से कोई लिखित आदेश जारी नहीं किया गया है।

फीकी पड़ी वर्चुअल क्लास
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों को घर में शिक्षा देने के लिए पढ़ई तुंहर दुवार सीजी स्कूल डॉट इन पर वैबेक्स एप के माध्यम से ऑनलाइन क्लास का संचालन कर रही है। परन्तु जशपुर जिले की भौगोलिक बनावट ही कुछ ऐसी है कि दूरस्थ अंचलों में कनेक्टिविटी की समस्या के साथ-साथ ग्रामीणों के पास एंड्रॉइड मोबाइल की कमी के कारण बच्चे वर्चुअल क्लास से दूर होते चले जा रहे हैं।

मोहल्ला क्लास बंद कराएं
"जिले मे लगातार कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। ऐसे में शिक्षकों द्वारा लिए जा रहे मोहल्ला क्लास मे भी कोरोना संक्रमित होने की संभावनाएं बढ़ गई है। शिक्षक संगठन की शासन-प्रशासन से मांग है कि कोरोना के इस विषम परिस्थिती मे मोहल्ला क्लास को बंद कर वर्चुअल क्लास के माध्यम से ही बच्चों की पढाई जारी रखने का आदेश करें।''
-अनिल श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष, छग टीचर्स एसोसिएशन

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें