• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Giridih
  • Inflation Is Unbridled, Tomatoes 60 And Coriander 300 Rupees A Kg, Onions Beyond 50, Pulses Are Missing From The Plate, Vegetables Also Started Getting Out Of Reach, Middle class Family's Life Is Difficult

महंगाई से आम-अवाम त्रस्त:महंगाई बेलगाम, टमाटर 60 तो धनिया 300 रुपए किलो, प्याज 50 के पार, थाली से दाल हाे रही गायब, सब्जी भी पहुंच से हाेने लगी दूर, मध्यमवर्गीय परिवार का जीना मुहाल

गिरिडीह7 महीने पहलेलेखक: परमानन्द बर्णवाल
  • कॉपी लिंक
  • लोगों ने कहा- घर चलाना मुश्किल होने लगा है

एक समय था जब लाेग दाल राेटी गाओ प्रभु के गुण गाओ गाकर भी संतुष्ट हाे जाया करते थे लेकिन महंगाई ने एेसा कमर ताेड़ा है कि यह गाना भी अब बेमानी लगने लगा है। कोरोना की दूसरी लहर के बाद पेट्रोल व डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी व पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश होने का असर सब्जियों की आवक पर पड़ा है।

यही वजह है कि दो माह पहले तक तो सब्जी 15 से 20 रुपए किलो मिल रही थी, वो अब 40 के पार पहुंच गई है। सब्जी की खेती करने वाले किसानों का कहना है कि बारिश ने सब्जियों की फसलों को चौपट कर दिया है। वहीं पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण खेत से बाजार तक सब्जियों की खेप पहुंचाने में भी पहले की अपेक्षा अधिक पैसे चुकाने पड़ रहे हैं।

बढ़ी हुई कीमतों के कारण लोग खपत में कटौती करने लगे हैं। दैनिक उपयोग की वस्तुओं की कीमतों ने लोगों को रुलाना शुरू कर दिया है। पेट्रोल-डीजल की कीमत सौ रुपये को पार कर चुकी है। डीजल और गैस के दाम बढ़ने से अन्य सामग्री के दामों में भी इजाफा हुआ है। बाजार में सब्जी खरीदने वाले भी हरि सब्जियों की कीमतों को लेकर चिंतित हैं।

प्याज-टमाटर रुला रहा, खाद्यान्न सामग्री भी खा रही भाव:दाल व सब्जी की कीमतों में भी भारी बढ़ोतरी हुई है। अरहर की दाल 100 रुपये किलो बिक रही है। सरसों का तेल 180-200 व रिफाइन 180-190 रुपये, चीनी 43-45 रुपये, चना दाल 70-75 रुपये के आसपास बिक रहा है। टमाटर 50 रुपये किलो, परवल 30-40, बैगन 40-50 रुपये प्रति किलो मिल रहा है।

घरेलू गैस सिलेंडर भी महंगा: घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में भी काफी उछाल आया है। जिले में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 959 रुपये है। इस कारण उज्जवला योजना के लाभुक लकड़ी पर खाना बना रहे हैं। एक गैस एजेंसी के संचालक ने बताया कि अब उज्जवला योजना के 10 से 15 फीसद लाभुक ही गैस सिलेंडर की रिफिलिंग करा रहे हैं। शहर में शनिवार को पेट्रोल 100.65 रुपये तथा डीजल 101.20 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

खबरें और भी हैं...