पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड का असर:माघी पूर्णिमा 3 दिन दूर पर असमंजस बरकरार इसलिए व्यापारी अब वापस लौटने लगे हैं घर

शिवरीनारायण7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रशासन की शर्त और नपं की असमर्थता की भेंट चढ़ा शिवरीनारायण मेले का आयोजन

जिला प्रशासन द्वारा कोविड 19 को देखते हुए दिए निर्धारित गाइड लाइन के अनुसार ही मेला आयोजन कराना चाहता है, वहीं नगर पंचायत द्वारा जिला प्रशासन से मिले निर्देश व व्यवस्थाओं को पूरा करने में असमर्थता जताने के बाद अब व्यापारियों को लगने लगा है कि इस वर्ष नगर का मेला नहीं लग सकेगा, इसीलिए पहले से आकर अपनी दुकान लगा चुके व्यापारियों ने मंगलवार से दुकानों को समेटना शुरू कर दिया। कुछ व्यापारी सामान लेकर लौट भी गए। नगर में प्रदेश का प्रसिद्ध पंद्रह दिनों का मेला प्रति वर्ष माघ पूर्णिमा से प्रारंभ होता है, लेकिन इस वर्ष अब यह मेला नहीं लगना लगभग यह तय हो गया है। पूर्व में नगर पंचायत अपने स्तर पर प्रयास कर रहा था। यहां मेला में अपना टूरिंग टॉकीज, सर्कस, मौत कुंआ, झूला आदि लगाने वाले पहले से ही आकर अपनी तैयारी में जुट गए थे, क्योंकि पूर्व वर्षों में इनके लिए स्थान सुरक्षित रखा जाता रहा है, इसलिए उन्हें स्थान की परेशानी नहीं थी, उन लोगों ने आकार भी देना शुरू कर दिया था। यह माना जा रहा था कि कुछ नियम व शर्ताें के साथ मेला की अनुमति मिल जाएगी। एसडीएम मेनका प्रधान ने बैठक ली और जो निर्देश दिए, उसके अनुसार भी व्यवस्था बनाने की कोशिश की जा रही थी, लेकिन अचानक परिस्थितियां बदल गई है। कलेक्टर द्वारा दिए गए गाइडलाइन व सभी व्यवस्था की जिम्मेदारी उठाने से नगर पंचायत ने हाथ खड़े कर दिया है। नगर पंचायत अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री, संस्कृति एवं धर्मस्व मंत्री, नगरीय प्रशासन, जिले के प्रभारी मंत्री व कलेक्टर को पत्र लिखकर व्यवस्था बनाने में असमर्थता जता दी है। इसके बाद मंगलवार को व्यापारियों ने मान लिया है कि अब मेला नहीं लग सकेगा। उन्होंने सामान समेटना शुरू कर दिया है, वहीं कुछ लोग मेला लगने की भी स्थिति में कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं कर पाने का हवाला देकर अपनी दुकानें, टॉकीज नहीं लगाने की बात कह चुके हैं।

केवल तीन दिन बाकी लेकिन तैयारी नहीं
माघी पूर्णिमा स्नान को अब केवल 3 दिन बाकी है। 26 फरवरी से लोगों का नगर में आना शुरू हो जाएगा, लेकिन कोविड गाइड लाइन के अनुसार नगर के प्रवेश द्वार पर जांच, अंदर आने वालों को यदि वे दूसरे राज्य से आ रहे हैं तो कोविड निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी, लेकिन न तो अभी गेट बन पाए हैं न ही अन्य व्यवस्था हो पाई है। ऐसे में कम समय में सभी व्यवस्था हो पाएगी इसकी संभावना कम ही दिख रही है।

4 लाख खर्च कर लाए सामान, होगा नुकसान: व्यापारी
झूला व मारुति सर्कस के मैनेजर बसीर खान ने बताया कि वे 20 सालों से रांची से गुड़िया मारुति सर्कस, टावर झूला, रेंजर झूला, ब्रेकडांस झूला, टोरा टोरा झूला, फेसवी झूला, ड्रैगन ट्रेन झूला, बच्चों का झूला लेकर आते हैं। 20 ट्रकों में ये सब सामान आया है। ट्रांसपोर्ट का 20 हजार प्रति ट्रक के हिसाब से 4 लाख रुपए खर्च हो गए हैं। साथ ही लेबर, स्टॉप मिलाकर हजारों रुपए खर्च हो गए हैं। मेला नहीं लगने पर उन्हें वापस खाली हाथ जाना पड़ेगा, इससे लाखों का नुकसान होगा।

पंद्रह दिन के मेले से छह महीने का चलता था खर्च
राहौद के जगदीश यादव विगत 15 सालों से शिवरीनारायण मेले में कविता फोटो स्टूडियो लगाते हैं। वे एक हफ्ते से शिवरीनारायण मेला स्थल में आकर रह रहे हैं। मेले में दुकान लगान 50 हजार रुपए का सामान खरीदा है। ट्रांसपोर्ट, लेबर, कर्मचारी पर 20 हजार रुपए खर्च हो चुके हैं। बिलासपुर के मनोहर लाल जयसिंघानी से 1982 से मेले में बूट हाउस, जूता, चप्पल दुकान लगाते हैं। शिवरीनारायण मेले की कमाई से सभी के 6 महीने तक गुजारा हो जाता है।

निर्देशों का पालन असंभव इसलिए नहीं लगाएंगे दुकान
नगर के अजीत सेन तिवारी ने बताया वे मेले में 25 वर्षों से दीपक टूरिंग टॉकिज लगाते आ रहें हैं। अकलतरा निवासी यशवंत सिंह ने बताया 60 सालों से अधिक समय से शिवरीनारायण मेले में टूरिंग टॉकीज लगाते आ रहें हैं। शिवरीनारायण के हिमांशु तिवारी ने बताया 30 वर्षों से शिवरीनारायण मेले में टॉकीज लगाते आ रहे हैं। इन टॉकीज संचालकों ने बताया प्रशासन द्वारा जारी किए गए निर्देशों के तहत टॉकीज का संचालन कर पाना सम्भव ही नहीं है।

लाखों रुपए खर्च कर आए हैं खाली हाथ जाना पड़ेगा
सुपर मार्केट मीना बाजार के उमेश गुप्ता रांची से शिवरीनारायण मेले में सालों से आते हैं। 5 ट्रकों में सामान लेकर आए हैं। 20 हजार रुपए प्रति गाड़ी के हिसाब से ट्रांसपोर्ट खर्च 1 लाख रुपए व लेबर, कर्मचारियों के हजारों रुपए खर्च हो चुके है। मेला नही लगने से उनके बहुत बड़ा नुकसान झेलना पड़ेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें