पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का असर:मूर्तिकार बना रहे तीन फीट ऊंची प्रतिमा

शिवरीनारायण10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल का संकट गणेश उत्सव पर भी मंडरा रहा है। गणेश उत्सव को लेकर शासन ने जिस प्रकार की गाइडलाइन जारी की है। नगर सहित क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग गणेश उत्सव मनाते हैं। नगर व्यापारिक केंद्र है। इसलिए जरूरी सामानों के लिए आस पास के सौ गांवों के लोग आते हैं। नगर में 20 वर्षों से बंगाल से मूर्तिकारों द्वारा आकर बड़ी मात्रा में दुर्गा, गणेश व विश्वकर्मा की सैकड़ों की संख्या मूर्तियां बनाई जाती थी जिसे नगर सहित आस पास गांवों के लोग खरीदी करने पहुंचते थे। लेकिन इस वर्ष कोरोना काल में पहली बार बंगाल के मूर्तिकार नगर नही आए हैं। नगर के बस स्टैंड व नेहरू बाल उद्यान के आमने उनके द्वारा सैकड़ों की संख्या में दुर्गा, गणेश व विश्वकर्मा की मूर्तियां बनाई जाती थी। बीस वर्षों में पहली बार इस वर्ष कोरोना काल के कारण वे नही आ पाए हैं। पवन पाल व मनिमोहन पाल ने बताया इस वर्ष कोरोना काल के कारण ट्रेनें नही चल रही हैं। मूर्तियां बिकेंगी या नही इन सभी चीजों पर प्रश्न चिन्ह लगा है, जिस कारण वे इस वर्ष नही आए। नगर के धान मंडी परिसर में मूर्तिकार एमएल विश्वास द्वारा भी बंगाल से मूर्तिकारों को बुलाकर सैकड़ों की संख्या में मूर्तियां बनवाई जाती थी। कोरोना के कारण वे भी इस वर्ष बंगाल से मूर्तिकारों के नही आने से मूर्ति नही बना रहे हैं।

स्थानीय कारीगर ही बना रहे मूर्ति
नगर में इस वर्ष थाना मोड़ के पास व खरौद रोड में दो जगहों पर ही स्थानीय मूर्तिकारों द्वारा मूर्ति बनाई जा रही है। थाना मोड़ के पास मूर्तिकार लखन कुंभकार अपने बेटों धनेश कुंभकार व बसंत कुंभकार व परिवार के साथ 300 मूर्तियां बना रहे हैं। खरौद रोड में मूर्तिकार खेलकुमार कुंभकार द्वारा अपने परिवार के साथ मिलकर 150 मूर्तियां बना रहे हैं। मूर्तिकारों का कहना है यदि मूर्तियां इस वर्ष नहीं बिक पाई तो सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा। साथ ही वे कर्ज से लद जाएंगे। मध्यनगरी चौक में मूर्ति के सजावट का सामान बेचने वाले व्यवसायी भगवान केशरवानी ने बताया कि बंगाल से मूर्तिकारों के नहीं आने से बड़ी मात्रा में लाया गया सजावट का सामान बिक नही पाया है। यदि गणेश उत्सव नही मन पाया तो और भी बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें