पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिवरीनारायण में माघी मेला:15 दिन का होगा मेला, पर होटल में थाली, गिलास व प्लेट का नहीं होगा उपयोग, दुकानें भी लगेंगी दूर-दूर

शिवरीनारायण7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुकानदार व कर्मचारियों के लिए मास्क जरूरी, दर्शनार्थियों को भी बिना मास्क के नहीं देंगे प्रवेश

माघ पूर्णिमा से शुरू होने वाला प्रदेश का इकलौता पंद्रह दिनों तक लगने वाले मेला पर से सस्पेंस खत्म हो गया है। जिला प्रशासन ने कोविड के गाइड लाइन के पालन के निर्देश के साथ ही मेला की अनुमति दी है। मेला में इस बार होटल संचालकों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि वे ग्राहकों के लिए थाली, प्लेट, गिलास, कटोरी आदि का उपयोग नहीं कर सकेंगे। इसके बदले उन्हें डिस्पोजेबल का उपयोग करना होगा। इसके अलावा दुकानों को भी आपस में जोड़ कर नहीं लगाया जाना है। दूर दूर दुकानें लगाई जाएंगी यानि इस वर्ष मेला का दायरा बढ़ जाएगा। इस वर्ष मेला के अंदर कोई भी ठेला व रास्तों पर लगने वाले ओखरा, चश्मा सहित अन्य दुकानें नही लगेगीं। इन सबके लिए अलग पाइंट रहेगा। पिछले पंद्रह दिनों से इस बात को लेकर संशय बना हुआ था कि इस वर्ष मेला का आयोजन होगा कि नहीं होगा भी तो किन शर्तों पर होगा। पिछले दिनों कलेक्टोरेट मेंं हुई बैठक में भी कोई ठोस निर्णय नहीं हो पाया था तो असमंजस और बढ़ गया था। हालांकि इस बीच मेला में लगने वाले झुला, टॉकीज आदि का आना शुरू हो गया था तब आस बंधी थी। गुरूवार को यह स्पष्ट हो गया कि अब मेला पूरे पंद्रह दिनों का होगा। इसकी तैयारी के संबंधम में एसडीएम मेनका प्रधान ने नगर पंचायत में तहसीलदार प्रकाश साहू, सीएमओ हितेन्द्र यादव, अध्यक्ष श्रीमती अंजनी मनोज तिवारी सहित जनप्रतिनिधियों, राजस्व विभाग व नगर पंचायत की टीम के साथ बैठक ली। एसडीएम मेनका प्रधान ने बताया कि कलेक्टर यशवंत कुमार ने कोविड 19 के सभी नियमों का पालन करते हुए ही मेला का आयोजन करने की अनुमति दी है। बैठक में उपाध्यक्ष राजेन्द्र यादव, पार्षदों में मनोज तिवारी, निरंजन कश्यप, कृष्ण कुमार भट्ट, शिवशंकर सोनी, सागर केशरवानी, लक्ष्मण चौहान, एल्डरमैन ओमप्रकाश सुल्तानिया व रामचरण कर्ष, आरआई दिनेश चंद्रवंशी, अभिषेक मिश्रा, पटवारी मोहन बनर्जी, पंकज गुप्ता, नीरज गुप्ता उपस्थित थे।

इस गाइड लाइन का करना होगा पालन

  • मेले में सभी दुकानदारों व आने वाले सभी लोगों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा।
  • सभी दुकानदारों को सेनेटाइजर रखना होगा वहीं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।
  • राज्य के बाहर से आने वाले लोगों को कोविड 19 नेगेटिव का प्रमाण पत्र लेकर आना अनिवार्य होगा।
  • नगर के सभी प्रवेश द्वारों व चौक चौराहों में कोविड 19 के नियमों का पालन करने बैनर लगाया जाएगा।
  • मेला के अंदर आने वाले सभी गेटों पर थर्मल स्कैनिंग व सेनेटाइजर की व्यवस्था की जाएगी।
  • मेला के पूर्व सभी दुकानदारों का कोविड 19 टेस्ट कराया जाएगा।
  • मेले के अंदर के रास्तों का चौड़ीकरण कराया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके।

बाइपास बनाने के लिए जगह का किया निरीक्षण
नगर के बाइपास से ही भारी वाहनों को मेला के दौरान गुजरना होता है। यह बड़ी समस्या हर साल होती है। इस वर्ष जिनकी जमीन है, उन्होंने उस पर दीवार खड़ी कर दी है। इसके संबंध में एसडीएम के निर्देश के बाद तहसीलदार प्रकाश साहू, सीएमओ हितेन्द्र यादव सहित जनप्रतिनिधियों ने बाइपास रोड का निरीक्षण किया।

कोविड-19 पालन कठिन फिर भी करेंगे ये उपाय
मेला में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना कठिन है, फिर भी उसके लिए उपाय किए जाएंगे। एसडीएम श्रीमती प्रधान ने बताया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने चार दुकानों के बाद खाली जगह छोड़ी जाएगी। सभी दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोल घेला लगाया जाएगा।

महानदी के घाटों में लगाए जाएंगे बैरिकेड्स
महानदी के सभी घाटों में स्नान करने श्रद्धालुओं के लिए रस्सी के बैरिकेड्स लगाए जाएंगे। एसडीएम मेनका प्रधान ने तहसीलदार, सीएमओ, राजस्व विभाग व नगर पंचायत की टीम को व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। बैठक में टूरिंग टाकिजों को बाहर लगाने के सम्बन्ध में भी चर्चा की गई। जिस पर जगह निरीक्षण के बाद निर्णय लिया जाएगा। एसडीएम ने मेला मैदान का निरीक्षण किया। एसडीएम मेनका प्रधान ने बाइपास रोड की व्यवस्था बनाने के लिए तहसीलदार प्रकाश साहू को निर्देश दिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें