सम्मान:एनएमडीसी बचेली को उत्कृष्ट सीएसआर के लिए मिले राष्ट्रीय स्तर के तीन पुरस्कार

बचेलीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुरस्कार एनएमडीसी मुख्य महाप्रबंधक मजुमदार को सौंपे गए। - Dainik Bhaskar
पुरस्कार एनएमडीसी मुख्य महाप्रबंधक मजुमदार को सौंपे गए।

एनएमडीसी ने एक ओर लौह अयस्क उत्पादन तो दूसरी ओर अपने सामाजिक दायित्वों का पालन करते हुए कई महत्वपूर्ण सीएसआर गतिविधियों के द्वारा सामाजिक उत्थान के लिए महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। जिसके चलते एनएमडीसी को सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में ही नहीं बल्कि निजी क्षेत्र के उपक्रमों में भी अपने उत्कृष्ट सीएसआर कार्यों के लिए जाना व पहचाना जाता है। इस काम के लिए एनएमडीसी को राज्य स्तर, राष्ट्रीय स्तर एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कई पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं।

हाल ही में एनएमडीसी बचेली को सीएसआर अवार्ड के लिए 02 श्रेणियों में नामांकित किया गया था। जिसमें पहली कोविड और दूसरी संगठनात्मक श्रेणी थी। पहली श्रेणी के अंतर्गत एनएमडीसी को कोरोना की रोकथाम एवं समुदाय व राष्ट्र हित में किए गए कार्यों के लिए बेस्ट कोविड-19 सोल्युशन फॉर कम्युनिटी’ के लिए एक पुरस्कार दिया गया है। इ2 उप श्रेणियों में सीएसआर पुरस्कारों के लिए एनएमडीसी का चयन किया गया था जिसमें पहला था बेस्ट ओवरऑल एक्सीलेंस इन सीएसआर और दूसरा था आउटस्टैंडिंग कंट्रीब्यूशन टु द कॉज ऑफ़ एजुकेशन।

पहली उप श्रेणी के लिए सीएसआर विभाग बचेली द्वारा किए गए सराहनीय कार्यों जिनमें कोविड़ -19 के रोकथाम के लिए किये गए प्रयास के साथ ही सामाजिक उत्थान के लिए किये गए कार्य और शिक्षा के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्य व गरीब किसानों की मदद के लिए बागवानी में दिए गए सहयोग इत्यादि शामिल है।

आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों को मदद मिली
दूसरी उप श्रेणी के अंतर्गत एनएमडीसी सीएसआर, बचेली द्वारा बस्तर संभाग के कमजोर वर्ग के आदिवासियों की शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए छू लो आसमान, बालिका शिक्षा योजना व कौशल विकास में व्यावसायिक पाठय क्रम जैसी गतिविधियों पर काम किया है। जिसके फलस्वरूप आर्थिक व सामाजिक रूप से वंचित छात्र-छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने में अत्यधिक सहायता मिली है। गौरतलब है कि विश्व सीएसआर दिवस और विश्व स्थिरता के द्वारा सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह का आयोजन हाल ही में बेंगलुरु में किया था। जिसमें एनएमडीसी लिमिटेड की ओर से उप महाप्रबंधक, सीएसआर एवं सीसी ने एनएमडीसी बचेली की ओर से यह पुरस्कार ग्रहण किए। उन्होंने इस कार्यक्रम में सीएसआर के लिए एनएमडीसी द्वारा अपनाई गई।

खबरें और भी हैं...