शॉर्ट सर्किट:एनएमडीसी में आगजनी से चार दिनों तक बंद रहेगा उत्पादन, 150 करोड़ का होगा नुकसान

बचेली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
घटनास्थल के पास सूखी और अधजली घास के अवशेष मिले। - Dainik Bhaskar
घटनास्थल के पास सूखी और अधजली घास के अवशेष मिले।

एनएमडीसी प्लांट के कन्वेयर बेल्ट में बुधवार देर रात आगजनी की घटना हुई है। यह घटना नक्सल वारदात है या अन्य वजह फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो सका है। लेकिन घटनास्थल के पास सूखे और अधजले घास के अवशेष मिले हैं। बताया जा रहा है बुधवार की देर रात डिपॉजिट नंबर-5 के डाउन हिल मोटर डी के 28 नंबर बेल्ट में आगजनी की घटना हुई है। जिसमें लगभग 70 मीटर तक कन्वेयर बेल्ट जलकर खाक हो गया। ड्राइव पुल्ली के पास यह घटना हुई। अब 4 दिन के लिए यहां उत्पादन बंद रहेगा। इससे एनएमडीसी को करीब 150 करोड़ का नुकसान होने का अनुमान है।

दरअसल, मोटर चलाने से कर्मचारियों ने जलती बेल्ट को देखा। आगजनी देखते ही हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही सीआईएसएफ के जवान मौके पर पहुंचे व किसी तरह आग पर काबू पाया गया। यह नक्सल घटना की आशंका जताई जा रही है। लेकिन पुलिस फिलहाल नक्सल घटना मानने से इंकार कर रही है। बचेली थाना में अज्ञात कारणों से आगजनी का मामला भी दर्ज किया जा रहा है। कन्वेयर बेल्ट में इससे पहले साल 2020 को आगजनी की घटना हुई थी।

उत्पादन बंद पर स्टॉक से लोडिंग चल रही

इस घटना के बाद उत्पादन बंद हो गया है। लेकिन स्टॉक से लोडिंग अब भी चल रही है। एनएमडीसी के अफसरों ने बताया कि 6 से 7 मीटर तक कन्वेयर बेल्ट जला है। लेकिन नुकसान करीब 70 मीटर का हुआ है। क्योंकि यह सिकुड़ गया है। 4-5 दिनों तक उत्पादन बंद रहेगा। लेकिन स्टॉक से लोडिंग का काम चलता ही रहेगा।

मौके से नक्सली बैनर, पोस्टर बरामद नहीं: एसपी

एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने बताया कि कन्वेयर बेल्ट में आगजनी की घटना को अभी नक्सल से जोड़कर नहीं देखा जा सकता। अन्य कारण से भी आग लग सकती है। जांच चल रही है। इसके बाद स्पष्ट हो जाएगा कि नक्सल वारदात है या अन्य कोई वजह। घटनास्थल पर किसी तरह के नक्सली बैनर, पोस्टर भी नहीं मिले हैं। वजह शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है। क्योंकि इसके पहले कन्वेयर बेल्ट जलने की घटना हुई थी। जांच के बाद वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही थी।