पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षा:बीएससी बायो की 220 सीटों के लिए 1200 आवेदन, सभी सीटें फुल

बलौदाबाजार13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बलौदाबाजार के डीके कॉलेज की 98 सीटें व मिनी माता कन्या कॉलेज में 50 सीटें खाली रह गईं, बाद में भरने की तैयारी

15 सितंबर को काॅलेज में प्रवेश का अंतिम दिन था, सुबह 10 बजे से ही काॅलेज में छात्रों की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी, दोपहर 3 बजे तक छात्रों की भीड़ लगी रही। बीएससी बायो के लिए दोनों कॉलेजों में मारामारी रही, दोनों की कुल 220 सीटों के लिए 1200 आवेदन आए थे, सीटों के लिहाज से आवेदनों की यह संख्या 5 गुना से भी अधिक है। वहीं सबसे कम आवेदन बीएससी मैथ्स के लिए मिले, इस विषय की दोनों कॉलेजों की कुल 180 सीटों के लिए मात्र आधे यानी 92 आवेदन ही आए हैं। इसी तरह डीके कॉलेज की 98 सीटें व मिनी माता कन्या कॉलेज में अन्य विषयों की कुल 50 सीटें खाली रह गईंं। सबसे पहले एसटी, एससी वर्ग के छात्रों को प्रवेश के लिए मौका मिला। खाली सीटों के समायोजन के बाद दोपहर 12 बजे तक सभी छात्रों से ऑनलाइन आवेदन की हार्डकाॅपी मांगी गई। दोपहर को ही प्रवेश के लिए तारीख 30 सितंबर तक बढ़ाने की सूचना पं. रविवि ने जारी की। इसके पूर्व ही छात्रों से हार्डकाॅपी ले ली गई थी। सभी छात्रों को प्रवेश देने की प्रक्रिया पूरी की गई।

बची हुई वार्षिक परीक्षा की तैयारी शुरू
उच्च शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी कर प्रवेश की अंतिम तिथि 30 सितंबर कर दी है। प्राचार्य कुलपति की अनुमति से स्थान रिक्त रहने की स्थिति में 30 सितंबर तक प्रवेश दे सकेंगे। बलौदाबाजार नगर के डीके पीजी कॉलेज में प्रवेश के लिए भारी जोर आजमाइश करनी पड़ती थी लेकिन इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते सब कुछ सरलता से निपट गया। 17 सितंबर से बची हुई वार्षिक परीक्षा की तैयारी शुरू हो रही है। एक घंटा पूर्व छात्रों के मोबाइल पर प्रश्न आ जाएंगे। छात्र घर पर उनके उत्तर लिखकर परीक्षा समाप्ति के 2 घंटे के भीतर कॉलेज में जमा करेंगे। इतने कम समय को लेकर छात्रों में असंतोष है।

रविवि से अभी गाइडलाइन नहीं आई: प्रभारी
एडमिशन प्रभारी अशोक उपाध्याय ने कहा कि 15 सितंबर को सीटों का समायोजन करने की सूचना छात्रों को दी गई थी। 30 सितंबर तक प्रवेश होगा इसके लिए पोर्टल खुला नहीं है। एडमिशन किस प्रकार होगा, रविवि से इसकी गाइडलाइन की प्रतीक्षा है।

दोनों कॉलेजों में बीएससी बायो टेक्नोलॉजी की सीटें फुल
बुधवार तक की स्थिति में स्नातक कला प्रथम वर्ष में कुल स्थान 260 पर 244 का प्रवेश हो चुका है। यहां अभी भी 16 सीटें खाली हैं। इसी तरह वाणिज्य संकाय प्रथम वर्ष में 140 की सीटों के लिए 132 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। इसी तरह विज्ञान बायो ग्रुप में 160 के लिए 159, विज्ञान गणित ग्रुप में 120 के लिए 70, बीसीए में 20 के लिए 10, डीसीए में 20 के लिए 12, बीएससी आईटी में 30 के लिए 25 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। केवल बीएससी बायो टेक्नोलॉजी के दोनों ग्रुप में 30 में 30 सीटें फुल हो गई हैं। अब यदि छात्र प्रवेश लेने नहीं आते हैं तो 30 सितंबर के बाद सीटें खाली रह जाएंगी। इस कॉलेज की तुलना में मिनीमाता कन्या कॉलेज में प्रवेश की स्थिति ठीक है। यहां बीए की कुल 200 सीटों में 194 ने प्रवेश ले लिया है। बीएससी होमसाइंस में 60 की सीट पर 54 छात्राओं ने प्रवेश ले लिया है। यहां बीएससी बायो ग्रुप की सभी 60 सीटें फुल हो गई हैं, जबकि गणित ग्रुप में 60 पर 22 का प्रवेश हुआ है।
संबंधित खबर पेज 16 पर...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें