पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

असमंजस:6 दिनाें में 8 हजार मरीज स्वस्थ, अब 24 घंटे की संक्रमण दर तय करेगी लाॅकडाउन बढ़ेगा या नहीं

बलौदाबाजार12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चैंबर ऑफ कॉमर्स ने भी बाजार को सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक खोलने की मांगी है अनुमति

जिले में 11 अप्रैल से तीन फेस में लगाया गया लाॅकडाउन दो दिन बाद 6 मई को खत्म हो जाएगा। गुरुवार से पूरी नहीं तो कम से कम आंशिक छूट मिलने की उम्मीद सभी कर रहे हैं, लेकिन इसका फैसला लाॅकडाउन के दौरान संक्रमण की स्थिति का आंकलन करने के बाद ही किया जाएगा। जिले में अभी कोरोना नियंत्रित होता जा रहा है, लेकिन मौतों का आंकड़ा कम नहीं हो पा रहा है। अगले 24 घंटे की स्थिति को देखने के बाद ही छूट या लाॅकडाउन को बढ़ाने पर निर्णय किया जाएगा।

लाॅकडाउन के 22 दिनों में 113 लोगों की जान गई है, जबकि इस अवधि में कुल 16 हजार 231 नए संक्रमितों की पहचान की गई है, मगर इसी अवधि में 11 हजार 571 मरीज ठीक भी हुए हैं। अच्छा संकेत यह है कि लगभग 8 हजार मरीज तो केवल पिछले 6 दिनों में ही ठीक हुए हैं लाॅकडाउन बढ़ाने या नहीं बढ़ाने को लेकर प्रशासन की समीक्षा में इन आंकड़ों पर गंभीरता से विचार किया जाएगा। अगले 24 घंंटे की स्थिति अहम होगी। संक्रमण नियंत्रण दर कम होने के साथ स्वस्थ होने वाले मरीजों की रफ्तार भी एेसी ही रही तो आंशिक राहत मिल सकती है।

बाजार खोलने के पक्ष में चैंबर
चैंबर आॅफ कामर्स के अध्यक्ष जुगल भट्टर ने बताया हमारे प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि बाजार को सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक छूट दी जाए। मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों से चर्चा के बाद निर्णय लेने की बात कही है। बाजार को सुबह 6 से 2 बजे तक छूट मिलने की संभावना है।

व्यापारियों को कोरोना नहीं आर्थिक संकट मार रहा
कोरोना विस्फोट के बाद जिले में लागू पाबंदियों के दौरान आर्थिक संकट से गुजर रहे व्यापारियों का कहना है कि कोरोना नहीं उन्हें आर्थिक संकट मार रहा है। सावधानियों के साथ आर्थिक गतिविधियों को शुरू किया जा सकता है। लगातार 2 साल से लाॅकडाउन की भेंट चढ़ रहे शादियों वाले इस सीजन में हमें थोड़ी बहुत उम्मीद अब 14 मई को होने वाले त्योहार अक्षय तृतीया से है। अगर सीमित समय के लिए भी बाजार खुलता है तो बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहे हम व्यापारियों को भी कुछ हद तक राहत मिल सकती है।

जिले में 11 अप्रैल से लगाया गया है लाॅकडाउन
जिले में कोरोना की स्थिति बेकाबू होने के बाद कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने 11 अप्रैल से 21 अप्रैल तक पहली बार लाॅकडाउन के आदेश दिए थे। कोरोना पाॅजिटिव की संख्या में कमी नहीं आने पर दोबारा लाॅकडाउन की अवधि बढ़ाकर 29 अप्रैल तक की गई। इसके बाद भी रोज करीब 500 से ज्यादा केस आ रहे थे, जिससे लाॅकडाउन को 6 मई की सुबह 6 बजे तक बढ़ाया गया, लेकिन बीते 4-5 दिनों से कोरोना पाॅजिटिव मरीजों की संख्या में तेजी से गिरावट आई है, जिसे देखते हुए जिला प्रशासन लाॅकडाउन में आंशिक छुट दे सकती है।

अध्ययन के बाद प्रशासन फैसला लेगा : कलेक्टर
कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने कहा 6 मई से छूट मिलेगी या लॉकडाउन और आगे बढ़ेगा या फिर इस पर आंशिक राहत दी जाएगी, इसका फैसला लाॅकडाउन के 26 दिनों में तब और अब की स्थिति से राज्य शासन को अवगत कराने के बाद ही प्रशासन फैसला लेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें