पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:सरकारी दफ्तरों में ही नहीं हो रहा है कलेक्टर के फरमान का पालन, न मास्क-न सोशल डिस्टेंसिंग

बलौदाबाजार10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोमवार को कलेक्टर ने जारी किया था आदेश, मंगलवार को सरकारी दफ्तर ही नियम की धज्जियां उड़ाते दिखे

केंद्र व राज्य सरकारों से लेकर जिला प्रशासन तक के तमाम अधिकारी दिन-रात लोगों को कोरोना से बचाव के लिए नियमों का पालन करने को कह रहे हैं। यही नहीं कलेक्टर सुनील जैन ने सोमवार को बिना मास्क पहने दुकान पहुंचने वाले ग्राहकों को सामान नहीं देने का फरमान जारी कर दिया, मगर हैरत की बात है कि दूसरे ही दिन मंगलवार अधिकतर शासकीय विभागों की तस्वीर देखकर ऐसा लगा कि उनका यह आदेश जैसे सिर्फ आम लोगों के लिए ही है।  जिला कार्यालय में तो लगभग सभी मास्क पहने हुए थे मगर इसी इमारत से कुछ मीटर ही दूरी पर शासकीय कार्यालयों जैसे तहसील, पीडब्ल्यूडी, प्रधानमंत्री सड़क योजना, कृषि उप-संचालक केन्द्र, सिटी कोतवाली, पीएचई, बिजली दफ्तरों में ही कर्मचारी इन नियमों का पालन करते नजर नहीं आए।  लाॅकडाउन पीरियड में कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन नहीं करने पर अब तक हजारों रुपए जुर्माना वसूला गया, मगर इन विभागों के कर्मचारियों को नियमों से छूट क्यों मिली है, यह विचारणीय है। मंगलवार को भास्कर की टीम ने इन सभी दफ्तरों का जायजा लिया तो अधिकतर कर्मी नियमों की धज्जियां उड़ाते दिखे। फिजिकल डिस्टेंस तो दूर की बात, कार्यालयों में बैठे अधिकतर कर्मचारियों ने न तो मास्क पहना था और न ही सैनिटाइजर रखा था। कार्यालयों में सेल्फ डिक्लेरेशन वाला एंट्री रजिस्टर भी नहीं मिला। इसमें हर कर्मचारी को बताना पड़ता है कि उसे न तो बुखार है और न ही कोरोना के कोई लक्षण। 

बाजारों में उमड़ी भीड़ 
अनलाॅक के बाद कोरोना के खतरे के प्रति शहरवासी फिर से लापरवाही बरतने लगे है.। कलेक्टर के फरमान का भी इन पर कोई असर होता नहीं दिखा। अधिकांश दुकानदारों ने दुकान में प्रवेश के लिए मास्क की अनिवार्यता की तख्तियां नहीं लगाई थी। मंगलवार को शहर के अधिकतर बाजारों-दुकानों में भी बिना मास्क पहने पहुंचे ग्राहकों को दुकानदार सामान देते दिखे। सोमवार को ही चेम्बर की बैठक में इस बात पर सहमति बनी थी कि बिना मास्क के दुकानदार ग्राहकों को सामान नहीं देंगे।

पूरे समय मास्क पहनना संभव नहीं: लोनिवि कर्मी

कलेक्टोरेट मार्ग पर स्थित लोक निर्माण विभाग के अलग-अलग कक्षों में कर्मियों में से अधिकतर ने मास्क नहीं पहना हुआ था। हालांकि उनके पास सैनिटाइजर रखा मिला। जब इस नियम के उल्लंघन के संबंध में उनसे बात की तो उनका जवाब था कि पूरा दिन कार्यालय में मास्क पहनकर काम करना संभव ही नहीं है।

कृषि विभाग के दफ्तर 5 में से 1 ने पहना था मास्क

कुछ ऐसा ही हाल कृषि उप संचालक विभाग में भी दिखा। यहां कार्यालय में 5 कर्मचारी मिले, जिसमें से 4 ने मास्क नहीं पहना था। काम के लिए कार्यालय पहुंचे अन्य लोगों ने भी मास्क नहीं पहना हुआ था। 

ट्रैफिक पुलिस 
आदेश के दूसरे दिन ही मंगलवार को ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए चौक चौराहों पर तैनात यातायात के जवान भी बिना मास्क के दिखे। दोपहर 2.40 बजे जनपद पंचायत के पास मुख्य मार्ग पर तैनात जवान व दोपहर 3.12 बजे, अंबेडकर चौक लवन रोड पर तैनात यातायात के जवान बिना मास्क लगाए दिखे। अंबेडकर चौक पर एक जवान मास्क लगाए हुए था दो बिना मास्क पहने थे। 

नियम सबके लिए: कलेक्टर
कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने कहा कि अगर ऐसा है तो यह ग़लत है,इसे रोका जाएगा,नियम सबके लिए समान है। संकट की इस घड़ी में हमें अतिरिक्त सतर्कता की जरूरत है, कोई भी लापरवाही हमारे साथ दूसरों की जिंदगी  भी खतरे में डाल सकती है। अधिकारी हो या जनता सबकी सहभगिता अनिवार्य है,नियमों का पालन सभी को समान रूप से करना पड़ेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें