पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिली सुविधा:बया में खुला सहकारी बैंक, 73 गांवों के 10310 किसान परिवारों को मिलेगा लाभ

कसडोल6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की 68वीं शाखा वनांचल क्षेत्र के बया का मंगलवार को शुभारंभ हुआ। इस शाख़ा के वनांचल क्षेत्र में खुल जाने से किसानों को राशि आहरण करने कसडोल नहीं जाना पड़ेगा, जो कि किसानों के लिए बहुत बड़ी सुविधा है। इससे 73 गांवों के कुल 10310 कृषक परिवार लाभान्वित होंगे। इससे किसानों का करीब 60 किमी का चक्कर बचेगा। कार्यक्रम के अंत में इस क्षेत्र के 1677 वनवासियों को भू अधिकार पट्टा भी दिया गया। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा कसडोल की शासन से अनुमति मिलने के बाद विभाजन करते हुए बैंक की नवीन शाखा कसडोल तहसील मुख्यालय के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र के बया में खोली गई । बैंक का उद्घाटन विधायक एवं संसदीय सचिव चंद्रदेव प्रसाद राय ने किया। कांग्रेस के जिला अध्यक्ष हितेन्द्र ठाकुर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। विशेष अतिथि के रूप में शेख अलीमुद्दीन सभापति जिला पंचायत भी मौके पर उपस्थित थे। जिला सहकारी बैंक रायपुर के सीईओ एसके जोशी ने प्रतिवेदन प्रस्तुत कर बताया कि बैंक की नवीन शाखा के अंतर्गत 3 प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियां ,35 ग्राम पंचायतें एवं 73 गांवों के कुल 10310 कृषक परिवार लाभान्वित होंगे। इस बैंक के खुलने से उक्त सभी गांवों के किसानों को, जिन्हें करीब 60 किमी की दूरी तय कर राशि निकालनेे कसडोल जाना पड़ता था, अब उन्हें बया बैंक में ही राशि मिल जाएगी। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य विक्रम साहू, बया सरपंच दीपांजलि मनीराम पंकज, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष नलकुमार पटेल, विधायक प्रतिनिधि हेमंत दुबे, नगर पंचायत अध्यक्ष द्वारिका देवांगन, युसूफ खान, जनपद सदस्य निरंजन पटेल आदि उपस्थित थे।

ट्रेन और हवाई टिकट की ऑनलाइन बुकिंग भी होगी
जिला सहकारी बैंक बया पूरी तरह कंप्यूटराइज्ड है,जहां किसान बैंक से लेेन देेन तो करेंगे ही, साथ ही जिन किसानों का बै‌ंक में खाता है वे ऑऩलाइन इस बैंक केेे माध्यम से ट्रेन टिकट, हवाई यात्रा टिकट आदि भी ले सकते हैं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अतिथियोंं ने कहा कि क्षेत्र में लंबे समय सेे किसानों की मांग रही है जिसे प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने पूरा कर दिया है। अतिथियों ने कहा कि कांग्रेस सरकार किसानों की सरकार है, वह किसानोंं के दुख दर्द को समझती और जानती है।

उपेक्षा, जनपद अध्यक्ष व साथियों ने किया विरोध
प्रारंभ में ही जनपद अध्यक्ष गौरी देवी सहित जनपद सदस्यों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने अपनी उपेक्षा को लेकर कार्यक्रम का विरोध करते हुए हल्ला मचाना शुरू कर दिया। दरअसल गौरी देवी भाजपा से हैं। अधिकारियों की समझाइश पर विपक्ष शांत हुआ और तहसीलदार को ज्ञापन देकर कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा की जा रही है जो बर्दाश्त नहीं काी जाएगा। वे और उनके साथियों ने और कार्यक्रम का बहिष्कार भी किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें