पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घट रही संक्रमण की दर:कोरोना के एक्टिव केस 100 से नीचे, इस माह 7 मरीजों की मौत

बलौदाबाजार11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब तक 9763 में से 9512 मरीज स्वस्थ होकर लौट चुके घर

वैक्सीन आने के बाद कोरोना संक्रमण की दर लगातार कम हो रही है। जिले में कोरोना को लेकर राहत भरा आंकड़ा बुधवार को सामने आया है। जिला अस्पताल की डाॅ. श्वेता शर्मा ने बताया कि 8 माह बाद अब जिले में कोरोना के सक्रिय मरीज 95 रह गए हैं। वहीं फरवरी के बीते 17 दिनों में अब तक 7 मौतें भी हुई है। जून में एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 100 के पार हुआ था। जिले के 623 बिस्तरों वाले 5 कोविड सेंटरों में 4 बंद हो चुके हैं। जिला अस्पताल का जो कोविड सेंटर है उसमें भी मात्र 30 मरीज ही रह गए हैं। एक ही दिन में कभी 130 से 140 मरीज मिलते थे, मगर अब संक्रमण दर सबसे कम होने की वजह से स्थिति नियंत्रण में आने का दावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जा रहा है, लेकिन इन्हीं आंकड़ों का एक पक्ष यह भी बता रहा है कि कोरोना का संक्रमण कम जरूर हुआ है, मगर मौत का आंकड़ा अभी भी 156 की संख्या को छू रहा है। भले ही कोरोना से होने वाली मौतों का सिलसिला रुका नहीं है, लेकिन मौत के आंकड़ों में हर माह कमी आ रही है। जिले में जुलाई में कोरोना से पहली और एक मात्र मौत हुई थी। वही अगस्त में 4 मौतें हुई थी, सितंबर में मौतों का आंकड़ा 10 गुना से भी ज्यादा बढ़ गया था। सितंबर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 42 पहुंची थी। इसके बाद यह मौतों का आंकड़ा गिरता चला गया। अक्टूबर में 36, नवंबर में 34, दिसंबर में 20, जनवरी में 12 तथा फरवरी के बीते 17 दिनों में अब तक 7 मौतें हुई हैं। सीएमएचओ डाॅ. खेमराज सोनवानी का कहना है कि इलाज में देरी करने की वजह से मौतें हुई हैं, अगर समय में इलाज करा लेते तो इतनी मौतें नहीं होती।

गुरुवार को जिले में मिले कोरोना के 6 नए मरीज
जिले में अब सक्रिय मरीजों की संख्या 95 रह गई है। साथ ही 156 संक्रमित मरीजों की मौत भी हुई है, जबकि अब तक 9763 मरीज पाॅजिटिव पाए जा चुके हैं। इनमें से 9512 मरीज स्वस्थ होकर अपने-अपने घर लौट चुके हैं। जिले में गुरुवार को महज 6 मरीज ही पाॅजिटिव पाए गए, जबकि 5 मरीज स्वस्थ्य भी हुए हैं।

बलौदाबाजार वैक्सीनेशन के मामले में दूसरे नंबर पर
बलौदाबाजार जिला वैक्सीनेशन के मामले में 16 फरवरी की स्थिति में बालोद के बाद प्रदेश में दूसरे नंबर पर है। कुल लक्ष्य 13517 मिला था जिसमें से 10621 लोगों को टीका लग चुका है। जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. शिव कुमार ने कहा पहली डोज लगने के बाद जिनके 28 दिन पूरे हो चुके वे टीकाकरण केन्द्र में जाकर टीका जरूर लगवाएं।

भय चला गया है मगर कोरोना नहीं : डाॅ. अशोक वर्मा
जिला अस्पताल के डॉ. अशोक वर्मा का कहना है कि लोगों में कोरोना का भय चला गया है, मगर कोरोना नहीं गया है। जो कोरोना मरीज मिलने का आंकड़ा कम हुआ है उसके पीछे यह भी कारण हो सकता है कि कोरोना वायरस पहले की अपेक्षा अब कमजोर हुआ है। दूसरा कारण यह भी है कि अधिकतर मरीजों मे कोरोना के लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं, जिसकी वजह से उन्हें पता ही नहीं चल पा रहा है कि उन्हें कोरोना हुआ है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें