पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:डीलर, सब डीलरों की आईडी लाॅक, 12 दिनों से दोपहिया वाहनों की बिक्री ठप

बलौदाबाजार11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कंपनियों ने 16-10 बीएस 6 मॉडल लांच किए, ट्रेडिंग की अनुमति नहीं ली है

परिवहन विभाग से अनुमति लिए बिना ही बीएस-6 इंजन के दोपहिया वाहनों की बिक्री करने वाले जिले के हीरो और होंडा के सभी डीलर्स के ट्रेड सर्टिफिकेट सस्पेंड करने के साथ इनके रजिस्ट्रेशन आईडी भी लाॅक कर दी गई है। दोनों कंपनियों ने 16 तथा 10 बीएस 6 मॉडल लांच किए हैं जिसकी ट्रेडिंग की अनुमति राज्य सरकार के अपर परिवहन आयुक्त से नहीं ली है।
इसके चलते बलौदाबाजार सहित प्रदेशभर में इन दोनों कंपनियों के शो-रूम में सेल्स का काम अब ठप है। इनमें हीरो कंपनी के 2 डीलर्स और होंडा कंपनी के 1 डीलर्स सहित इनके 30 सब डीलर शामिल हैं। इसके लिए आरटीओ बलौदाबाजार द्वारा दिसंबर में आदेश जारी किया गया था। इससे पहले डीलरों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया था लेकिन किसी ने जवाब नहीं दिया। इसके बाद लाइसेंस सस्पेंड की कार्रवाई की गई। लाइसेंस सस्पेंड की अवधि में डीलर्स पाइंटों से दोपहिया वाहनों की बिक्री प्रतिबंधित है। इसके बाद भी अगर नए वाहनों की बिक्री की जाती है, तो डीलर्स के लाइसेंस निरस्त कर दिए जाएंगे। विभाग के निर्देश पर जिला परिवहन विभाग ने सभी डीलरों को नोटिस देकर दस्तावेज जमा करने का कहा है। हीरो व होंडा संचालकों द्वारा कोई दस्तावेज पेश नहीं किए जाने के कारण परिवहन विभाग द्वारा इनकी आईडी 30 दिसंबर से लाॅक कर दी गई है। विभाग की कार्रवाई के बाद शो-रूम से वाहन बेचने के बाद रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा सकता। डीलरों के अनुसार यह समस्या सिर्फ छत्तीसगढ़ में है। जानकारी के मुताबिक नए माॅडल पर अनुमति की औपचारिकताएं केंद्रीय परिवहन मंत्रालय के सेंट्रलाइज्ड वाहन चार साफ्टवेयर के माध्यम से पूरी की जाती है। छग में इसे लेकर आपत्ति की जा रही है।
इनके भी लाइसेंस निलंबित
टीवीएस मोटर्स 3 , होंडा मोटर्स 1, रायल एनफील्ड 1, हीरो मोटर्स के 4 दोपहिया वाहन संचालकों के ट्रेड लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं।

रोड टैक्स व जीएसटी नहीं मिलने से डेढ़ करोड़ का नुकसान
जिले में प्रतिदिन हीरो और होंडा की 60 से ज्यादा वाहन बिकते हैं। इस पर रोड टैक्स और जीएसटी क्रमशः 7 लाख, 20 हजार व 3 लाख रुपए कुल 10 लाख 20 हजार हर रोज मिलता है। इससे राज्य शासन को करीब 14 रुपए से अधिक का राजस्व प्राप्त होता है, लेकिन 30 दिसंबर से रजिस्ट्रेशन आईडी लाॅक होने के कारण सरकार को बीते 12 दिनों में करीब 1 करोड़ 44 लाख का नुकसान हो चुका है।

अफसर बोले- वाहन बेचा तो कंपनियां जिम्मेदार होंगी
एसएल लकड़ा, जिला अधिकारी, परिवहन विभाग का कहना है कि जिले में हीरो और होंडा के सभी डीलरों की आईडी लाॅक है, वे रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन नहीं कर सकते। यदि इस बीच वे दोपहिया वाहनों की बिक्री करते हैं तो उसके जिम्मेदार वे स्वयं होंगे। राज्य परिवहन विभाग द्वारा अप्रूवल न होने के कारण मेक इन माॅडल्स के तहत निलंबन की कार्रवाई की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser