• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Baloda
  • Right Now There Is Silence In The Vaccination Centers, Crowds Of People Will Gather For 18 Plus People As Soon As The Vaccine Arrives

कैसे संभालेंगे भीड़:अभी वैक्सीनेशन सेंटरों में पसरा है सन्नाटा, 18 प्लस वालों के लिए वैक्सीन आते ही जुटेगी लोगों की भीड़

बलौदाबाजारएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
टीकाकरण केंद्र में खाली पड़ी हैं कुर्सियां। - Dainik Bhaskar
टीकाकरण केंद्र में खाली पड़ी हैं कुर्सियां।
  • 18 प्लस के 2 लाख 63 हजार लोग रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीनेशन की कतार में लगे हैं

18 प्लस वालों के लिए दो सप्ताह से वैक्सीन नहीं आई है। ऐसे में लोग वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। जब भी वैक्सीन आएगी तो युवा टीका लगवाने टूट पड़ेंगे। वहीं जिन 45 प्लस के 1 लाख 79 हजार 234 लोगों को पहली डोज लगी है उनमें से सिर्फ 18 हजार 163 लोगों ने ही दूसरी डोज लगवाई है, चूंकि पहली और दूसरी डोज के बीच 84 दिनों का अंतर रखा गया है।

ऐसे में 45 प्लस के 1 लाख 61 हजार 71 लोगों में से अधिकांश लोगों की दूसरी डोज की समयावधि जून के पहले सप्ताह में ही आएगी। अगर वे भी एक साथ डोज लगवाने पहुंचते है तो भीड़ लगनी निश्चित है। इसके लिए विभाग की कोई तैयारी नहीं है। रोजाना युवा रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। आने वाले दिनों में आंकड़ा और बढ़ जाएगा। ऐसे में टीकाकरण के लिए मारामारी हो सकती है, लेकिन इसका अंदाजा शासन व प्रशासन को नहीं है।

2,63,541 युवाओं ने कराया रजिस्ट्रेशन : इधर वैक्सीन के लिए उत्साहित 18 प्लस वालों की वैक्सीन बंद हुए दो सप्ताह हो गए हैं, मगर उम्मीदों की वैक्सीन के लिए वे इतने आतुर कि वैक्सीनेशन बंद होने के बाद भी वे लगातार रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। 18 प्लस के 2 लाख 63 हजार 541 लोगों ने अब तक रजिस्ट्रेशन कराया है। यही रफ्तार रही तो अगले 5 से 7 दिनों में यह आंकड़ा दोगुने से भी ज्यादा हो सकता है।

100 सेंटरों में सिर्फ 82 लोग पहुंचे टीका लगवाने
18 प्लस आयु वर्ग के सिर्फ 23 हजार 400 लोगों को टीका लगाने के बाद टीके की कमी के चलते इनका टीकाकरण बंद कर दिया गया है। इनके लिए वैक्सीन कब आएगी यह स्वास्थ्य विभाग भी नहीं बता पा रहा है। वहीं 45 प्लस वालों के लिए जिले में 78 हजार 820 डोज स्टाॅक में है मगर 45 प्लस वाले वैक्सीन लगवाने के लिए 100 लोग भी नहीं आ रहे हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. शिवकुमार ने बताया कि शनिवार को जिले के 130 टीकाकरण केंद्रों में सिर्फ 98 लोगों ने टीका लगवाया। वहीं रविवार को 30 टीकाकरण केंद्र कम कर दिये गए। फिर भी 100 सेंटरों में सिर्फ 82 लोगों ने ही टीका लगवाया।

18 प्लस रजिस्ट्रेशन में सबसे आगे सिमगा, 56 हजार 907 लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, सबसे पीछे कसडोल
बलौदाबाजार जिले में कोरोना वैक्सीन को लेकर युवाओं में जागरूकता आई है। यही वजह है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन लगवाने बड़ी संख्या में युवा रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। सबसे ज्यादा 18 प्लस में सिमगा विकासखंड में 56 हजार 907 युवाओं ने पंजीयन कराया है और सबसे कम कसडोल विकासखंड में 31 हजार 623 युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

खबरें और भी हैं...