पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सतर्कता:रवान में कौओं की मौत के बाद सैंपल लिए, जांच के लिए भेजा

बलौदाबाजार/पलारी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भास्कर में खबर के बाद बर्ड फ्लू पर निगरानी के लिए बनाई टीम, पशु चिकित्सा विभाग ने लोगों को सतर्क रहने कहा

मंगलवार को भास्कर ने कोसमंदी-अमेरा मार्ग में चिड़िया की मौत की खबर प्रकाशित होने के बाद पशु चिकित्सा विभाग ने इस मामले को संज्ञान में लिया और ऐसे मामलों के लिए सतर्कता बरतते हुए बुधवार को रैपिड रिस्पांस टीम बनाकर डॉक्टरों को जिम्मेदारी दी गई। वहीं जिला मुख्यालय से 7 किमी दूर स्थित रवान अम्बुजा काॅलोनी में कुछ दिन पहले कौओं की मौत हुई थी, जिसका सैंपल बुधवार को लिया गया। रेंडम सैंपलिंग के लिए कुछ मुर्गी फार्म व ग्रामों से भी नमूने लिए गए हैं, जिसे जांच के लिए भोपाल भेजा जाएगा। देश के दस राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के साथ ही जिले में विशेष सतर्कता रखते हुए पशुधन विकास विभाग द्वारा पक्षियों में असमान्य मृत्यु अथवा बीमारी की सतत निगरानी के लिए रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया है। टीम के सदस्य डाॅ. तरूण सोनवानी मोबाइल नंबर 76975-75232, डाॅ. एलएन जायसवाल मोबाइल 96178-63118 व राजेश वर्मा मोबाइल 97533-11484 को पक्षियों के असामान्य मृत्यु की सूचना दे सकते हैं। मैदानी अमले को क्षेत्र अंतर्गत आने वाले कुक्कुट फार्म, प्रवासी पक्षियों के जलाशय, बैकयार्ड कुक्कुट, बतख, जंगली पक्षियों में रोग प्रकोप अथवा मृत्यु पर सतर्कता रखने के निर्देश दिए गए हैं।

पूरी तरह पके मांस व अंडे खाने से नहीं फैलेगा बर्ड फ्लू
उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डाॅ. चन्द्रकांत पाण्डेय ने बताया कि बर्ड फ्लू एक वायरस जनित रोग है, जो मुर्गियों के साथ-साथ बतख तथा अन्य पक्षियों में गंभीर सांस की बीमारी और मौत का कारण बन सकता है। यह कभी-कभी मनुष्यों को भी प्रभावित कर सकता है। संक्रमित पक्षियों या दूषित कर्मिकों और उपकरणों के आवागमन से कुक्कुट घरों में बर्ड फ्लू का प्रसार होता है। प्रवासी पक्षियों का मल-पंखों के साथ संपर्क से भी बर्ड फ्लू की संभावना बढ़ सकती है। पूरी तरह पके मांस और अंडे के सेवन से बर्ड फ्लू मनुष्यों में नहीं फैलता है।

पक्षियों के विक्रय स्थल पर सतर्क रहने की अपील
जिला मुख्यालय से 7 किमी दूर स्थित रवान अम्बुजा काॅलोनी में कुछ कौओं की मौत के बाद सैंपल लिया गया है। रेंडम सैंपलिंग के लिए कुछ मुर्गी फार्म व ग्रामों से भी नमूने लिए गए हैं, जिसे जांच के लिए भोपाल भेजा जाएगा। अन्य राज्यों से पक्षियों के परिवहन नहीं करने की सलाह दी गई है। बैकयार्ड, प्रवासी पक्षियों पर भी निगरानी के साथ ही पक्षियों के विक्रय स्थल पर भी सतर्क रहने कहा जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser