पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दिक्कत:अक्टूबर में भी तेज धूप और गर्मी से लोग परेशान, पारा 32 डिग्री

बलौदाबाजार9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आधा अक्टूबर बीतने गया पर कम नहीं पड़ रहे सूरज के तीखे तेवर, जबकि पिछले साल अब तक सर्दी ने दस्तक दे दी थी

शहर सहित जिलेभर में अक्टूबर के मध्य तक भी सूरज के तीखे तेवर कम नहीं पड़ रहे हैं। पिछले साल इस समय तक ठंड की शुरुआत हो चुकी थी लेकिन इस साल आधा अक्टूबर निकल जाने के बाद भी गर्मी महसूस की जा रही है। दोपहर में कुछ समय तो गर्मी के मौसम जैसी तेज धूप निकल रही है और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक दर्ज किया गया है। यदि ऐसा ही रहा तो आने वाले दिनों में ठंड के लिए और इंतजार करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक एनपी थामस का कहना है कि अक्टूबर में ठंड की शुरुआत मान ली जाती है। हालांकि ज्यादा ठंड महसूस नहीं होती लेकिन हल्की-फुल्की ठंड शुरू हो जाती है। सुबह-सुबह ठंड महसूस होती है और देर रात में भी लोगों को ठंड लगती है पर इस बार ऐसा नहीं हो रहा है। इस बार ठंड की बजाए लोगों का गर्मी महसूस हो रही है। दरअसल मानसून की वापसी अब तक नहीं हो सकी है। इसके असर से एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर 5.8 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। एक चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र पूर्व मध्य और उससे लगे उत्तर पूर्व अरब सागर में स्थित है। इसके लिए अधिक प्रबल होने की संभावना है।

तेज धूप ने किया परेशान
रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक था। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 24.3 डिग्री दर्ज हुआ। रविवार को शहर में तेज धूप निकली, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

अगले चार दिनों तक आसमान साफ रहेगा, गर्मी बढ़ेगी
मौसम विशेषज्ञों की माने तो यह चिंताजनक संकेत हैं। आम दिनों में हवा में नमी 40 से 50 फीसदी के करीब रहती है। इस बार हवा में नमी करीब 21 से 22 प्रतिशत है। इस वजह से सामान्य से मौसम अधिक गर्म है। बड़ी बात यह है कि सर्दी की शुरुआत अधिकतम और न्यूनतम तापमान में ही गिरावट से होती है। इस बार ऐसा नहीं हुआ है। अगले चार दिनों तक आसमान साफ रहेगा। इसके कारण दिन और रात में पारा और चढ़ सकता है।

मौसम के उतार-चढ़ाव से बढ़ेंगी मौसमी बीमारियां
जिला अस्पताल के डॉक्टर अविनाश केसरवानी के अनुसार इस मौसम में उतार-चढ़ाव को हल्के में न लें। यह किसी की भी सेहत को नुकसान कर सकता है। उन्होंने बताया कि दिन में तेज धूप और रात में ठंडक के चलते मौसम नम हो जाता है। दूसरे दिन फिर तेज गर्मी होती है। ऐसे में सर्दी, जुकाम, टाइफाइड जैसी बीमारियां होती हैं। मौसम में ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक्स और एसी की आदतों को नहीं छोड़ पाते, जिससे सर्दी-जुकाम की गिरफ्त में आ जाते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें