पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अव्यवस्था:गोठान सूने, खुले में छोड़े गए मवेशी फसलों को भी पहुंचा रहे नुकसान

बसना ग्रामीण5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जोर-शोर से चलाए गए रोका-छेका अभियान का गांवों में असर नहीं

छत्तीसगढ़ सरकार ने गो धन न्याय योजना के तहत जब रोका-छेका शुरू किया तो बड़े जोर-शोर से इस योजना के प्रचार में सरकार ने लाखों रुपए विज्ञापन में खर्च किए। सरकार इसे शुरू करने से पहले इससे होने वाले फायदों की एक लंबी सूची गिनाई थी। अब वो सूची किसी काम के नहीं रह गई है। न जानवर गोठानों में रह रहे हैं और न ही उन्हें खेतों और सड़कों पर आने-जाने से रोक पा रहे हैं। अंचल में आज हालात यह है कि गोठान सुनसान पड़े हुए हैं और पशु पालक अपने जानवरों को खुले में चरने के लिए भेज रहे हैं। मामला बसना जनपद अंतर्गत ग्राम सिंघनपुर का है। यहां गोठान और चारागाह होने के बावजूद सैकड़ों की संख्या में गांव के गाय बैल राष्ट्रीय राजमार्ग किनारे चरते हमेशा दिख जाते हैं। जब
जब सिंघनपुर में गोठान होने के बावजूद पशु धन राष्ट्रीय राजमार्ग किनारे चरते दिखे। चरवाहों ने बताया कि गोठान में पशुओं को लाने के लिए मना किया गया है और गांव के मंडी में रखने कहा गया है। चरवाहों ने बताया कि गोठान में बन रहे कम्पोस्ट खाद में बड़ी मात्रा में मक्खियां पैदा हो रही है, जो पशुओं को काटते है। इससे पशुओं को काफी परेशानी होती है।
मक्खियों के भगाने कृषि विभाग से ली जाएगी मदद : सिंघनपुर सचिव ने कहा कि बांस बल्लियों से पौधों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा घेरा लगाया जा रहा है। कम्पोस्ट खाद में बढ़ रही मक्खियों से काटने पर जो परेशानी हो रहा है उसके बारे में पूछने पर कृषि विभाग से जानकारी लेकर मक्खियों को भगाने के लिए दवाई की व्यवस्था करने की जाएगी।

सभी गोठानों को जानवरों को गोठान में रखने के लिए 40 हजार दिए गए
राज्य शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने रोका-छेका के प्रभावी अमल के लिए गोठान प्रबंधन समितियों को राशि जारी की गई है। शासन की महत्वाकांक्षी नरवा, गरवा, घुरवा, बारी योजना के तहत संचालित हर गोठानों को 40 हजार रुपए दिए गए हैं। गोठान प्रबंधन समितियों के माध्यम से खुले में घूमने वाले मवेशियों के नियंत्रण और व्यवस्थापन में यह राशि खर्च की गए खुली चराई को रोकने और फसलों की सुरक्षा के लिए गोठान की व्यवस्था को सशक्त बनाने, उनके रखरखाव और संचालन में भी इस राशि का उपयोग किया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें